लॉकडाउन में नहीं बर्बाद होंगे सब्जी, फल और बीज, बस कृषि मंत्रालय के इस नंबर पर कॉल करने की देर है

देश में लगे लॉकडाउन के दौरान नष्ट होने वाले कृषि संबंधी चीजों के खराब होने का डर है। इसकी सुविधा के लिए कृषि मंत्रालय ने अखिल भारतीय कृषि परिवहन कॉल सेंटर संख्या 18001804200 और 14488 की शुरुआत की है।

कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कृषि मंत्रालय में आयोजित एक समारोह के दौरान इसकी शुरूआत की। इन नंबरों को दिन या रात के किसी भी समय किसी भी मोबाइल या लैंडलाइन फोन से कॉल किया जा सकता है।

राज्यों के बीच तालमेल बनाये रखने और किसानों के हितों को ध्यान में रखते हुए सहकारिता और किसान कल्याण विभाग की ओर से ये ये कदम उठाया गया है। जिसमें सब्जियां, फल, बीज, जैसे कृषि इनपुट, कीटनाशक और उर्वरक आदि शामिल हैं।

ट्रांसपोर्ट में हो रही दिक्कत

ट्रक ड्राइवर और हेल्पर्स, व्यापारी, खुदरा विक्रेता, ट्रांसपोर्टर्स किसान, निर्माता या कोई भी अन्य हितधारक, जो कृषि और बागवानी या बीज और उर्वरकों के अलावा किसी भी अन्य खतरनाक वस्तुओं की अंतर-राज्य आवाजाही में समस्याओं का सामना कर रहे हैं, कॉल सेंटर पर कॉल करके मदद मांग सकते हैं। कॉल सेंटर कार्यकारी अधिकारियों को मुद्दों के समाधान के लिए राज्य सरकार के अधिकारियों को आवश्यक मदद करेंगे।

आपको बताते चलें कि यह 24*7 कॉल सेंटर सेवा डीएसी एंड एफडब्ल्यू द्वारा किसानों और खेती की गतिविधियों को सुगम बनाने के लिए लॉकडाउन अवधि के दौरान किए गए कई उपायों का हिस्सा है।