जानिए…भारत में हर दिन कितने तैयार हो रहे पीपीई किट, इसको बनाने में लगी है कितनी कंपनी ?

भारत कोरोना वायरस से जंग लड़ने के लिए लॉकडाउन सहित विभिन्न प्रकार के उपाय कर रहा है। सरकार द्वारा लोगों को सलाह दी जा रही है कि वह इस वायरस से बचाव के लिए सामाजिक दूरी का पालन करें और बाहर निकलते समय मास्क का उपयोग करें। इसको लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया है कि दो महीने पहले तक भारत में पीपीई (पर्सनल प्रोटेक्शन इक्यूपमेंट) बनाने वाली एक भी कंपनी नहीं थी, लेकिन पिछले दो महीने में 104 ऐसी कंपनियां तैयार हुई हैं जो पीपीई किट का निर्माण कर रही हैं।

हर दिन बन रहे एक लाख पीपीई किट

उन्होंने बताया कि ये कंपनियां सरकार को हर दिन एक लाख पीपीई किट तैयार कर दे रही है। पिछले एक सप्ताह से चीन से आयातित पीपीई किट और एन95 मास्क पर असर पड़ा है। चीन ने वर्तमान में अपने निर्यात नियमों में सख्ती बढ़ा दी है।

 चीन से आने वाले सामान में हो रही देरी

अधिकारी ने बताया कि चीन में चिकित्सा उपकरण बनाने वाली कंपनियों को पहले यहां एनएमपीए (नेशनल मेडिकल प्रोडक्ट एडमिनिस्ट्रेशन) में पंजीकरण कराना होगा। इसके बाद आयातित सामान की जांच की जाएगी। तब जाकर उस सामान को दूसरे देशों में भेजने की इजाजत मिलेगी। इस कारण चीन से आने वाले सामान में देरी हो रही है।

पिछले 24 घंटे में 1684 नए मामले आए सामने

बता दें कि देशभर में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में 1684 नए मामले सामने आए हैं और 37 लोगों की मौत हो गई है। इसके बाद देशभर में कोरोना पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 23,077 हो गई है, जिसमें 17,610 सक्रिय हैं, 4749 लोग स्वस्थ हो चुके हैं या उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है और 718 लोगों की मौत हो गई है।