IRCTC हीं नहीं, बल्कि CSC से भी बुक किया जा सकेगा RAIL TICKET, पढ़िये पूरी खबर

लॉकडाउन में भी रेलवे अब स्थिति को सामान्य करने की दिशा में काम कर रही है। रेलवे ने अभी 100 जोड़ी ट्रेनें चलाने का फैसला किया है। और टिकट के बुकिंग के लिए irctc rail connect का प्रयोग किया जा रहा है। लेकिन टिकट बुकिंग को आसान बनाने को लेकर रेलवे ने ऑफलाइन प्रक्रिया को भी शुरू करने की अनुमति दे दी है।

सीएसपी में होगी बुकिंग

टिकट बुकिंग के लिए कॉमन सर्विस सेंटर का उपयोग किया जायेगा। देश के 1.7 लाख सर्विस सेंटर पर यह सुविधा उपलब्ध होगी। वहां जाकर लोग ट्रेन का टिकट कटा सकेंगे। ध्‍यान रहे कि फिलहाल रेलवे स्‍टेशन के टिकट काउंटर्स पर टिकट नहीं मिलेंगे। उसके लिए अगले दो-तीन में व्‍यवस्था की जाएगी। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि इस बारे में प्रोटोकॉल तैयार किया जा रहा है। गोयल ने यह भी कहा कि वक्‍त आ गया है कि भारत को सामान्‍य हालात की तरफ ले जाया जाए. रेलवे जल्‍द ही और ट्रेनें भी शुरू करने जा रहा है।

प्‍लान ये है कि देश की लगभग ढाई लाख ग्राम पंचायतों में से हर एक में कम से कम एक CSC जरूर हो. इस वक्‍त देश में करीब 1.7 लाख CSC हैं. रेलवे के इस कदम से अभी उन लोगों को फायदा होगा जो इंटरनेट का इस्‍तेमाल नहीं जानते मगर रेल यात्रा करना चाहते हैं