‘अम्‍फान’ तूफान ने बंगाल और ओडिशा में मचायी भारी तबाही, 12 की मौत, कई राज्यों में भी पड़ा चक्रवाती तूफान का असर

देश में 1999 के साल का सबसे तेज सुपर साइक्लोन अम्फान बुधवार दोपहर ढाई बजे के करीब कोलकाता से टकराया। अम्फान की वजह से पश्चिम बंगाल के साथ-साथ ओडिशा में भी तेज हवाओं के साथ भारी बारिश हुई। राज्य में 5500 मकानों को नुकसान भी पहुंचा। बंगाल में 5 लाख और ओडिशा में करीब 1.58 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों तक पहुंचाया गया है। मुख्यमंत्री ममता बोलीं- मैंने आज युद्ध जैसा अनुभव किया। कुछ जिले पूरी तरह बर्बाद हो चुके हैं। बंगाल में इससे 12 लोगों की मौत हुई है। यह तादाद और बढ़ सकती है।

ममता बोलीं- मैंने आज युद्ध जैसा अनुभव किया

चक्रवात को देखते हुए बंगाल, ओडिशा, आंध्र प्रदेश, केरल, तमिलनाडु में पहले ही अलर्ट जारी कर दिया गया था. हालांकि चक्रवात से निपटने के लिए NDRF की टीमें पूरी मुस्‍तैदी के साथ लगी हुई हैं. पश्चिम बंगाल से अभी पांच लाख और ओडिशा में 1,58,640 लोगों को सुरक्षित निकाल लिया गया है. एनडीआरएफ की टीमों सहित देश की तीनों सेनाएं भी एक्टिव मोड में हैं. पीएम मोदी खुद पूरे मामले पर नजर बनाए हुए हैं. बंगाल की मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि बंगाल का इतना नुकसान हुआ है कि उसे शब्‍दों में नहीं बयान किया जा सकता है. कम से कम 10 से 12 लोगों की मौत हुई है

ओडिशा,बंगाल में कितने जिले हुए प्रभावित

ओडिशा के 9 जिले पुरी, गंजाम, जगतसिंहपुर, कटक, केंद्रापाड़ा, जाजपुर, गंजाम, भद्रक और बालासोर प्रभावित हैं। पश्चिम बंगाल के तीन तटीय जिले पूर्वी मिदनापुर, 24 दक्षिण और उत्तरी परगना के साथ ही हावड़ा, हुगली, पश्चिमी मिदनापुर और कोलकाता पर इसका असर नजर आएगा।

कई स्पेशल ट्रेन भी रद्द

बुधवार को चलने वाली हावड़ा-नई दिल्ली स्पेशल एसी एक्सप्रेस रद्द कर दी गई। गुरुवार को चलने वाली नई दिल्ली-हावड़ा स्पेशल भी रद्द है। कोलकाता एयरपोर्ट कल सुबह 5 बजे तक बंद कर दिया गया है।

बिहार के सभी जिलों में भी दिखने लगा तूफान का असर

चक्रवाती तूफान अम्फान का असर बिहार में भी दिखने लगा है. बुधवार की शाम से ही जहां बिहार के उत्तरी इलाके के कई जिलों में मौसम ने करवट ली है, तो वहीं गुरुवार को भी कई इलाकों में बूंदाबांदी की खबर है. इस तूफान (Amphan Cyclone) का असर लगभग बिहार के सभी जिलों में भी दिखने लगा है. कई इलाकों में जहां बादल छाए हुए हैं. वहीं कुछ इलाकों में तेज हवा के साथ बारिश भी हो रही है.

तीन दिनों तक उत्तर बिहार में रहेगा असर

गुरुवार सुबह से भोजपुर, आरा, बक्सर समेत राजधानी पटना में भी बूंदाबांदी हो रही है. मौसम विभाग ने दो दिन पहले ही अम्फान को लेकर बिहार में अलर्ट जारी किया था और अब इसका असर देखने को मिला है. हालांकि, किसी भी जिले में अभी तक तूफान की खबर नहीं है. मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि अम्फान का असर बुधवार से तीन दिनों तक उत्तर बिहार में देखने को मिलेगा.