प्रवासी मजदूरों के साथ गांवों तक पहुंचा कोरोना वायरस, यूपी-बिहार में प्रवासियों से जुड़े 70 फीसदी केस

भारत में आखिरकार वही हुआ जिसका डर था। हवाई रास्ते से स्वदेश आया कोरोना वायरस अब पैदल-पैदल हिंदुस्तान के गांव-गांव तक पहुंचने लगा है। इस संक्रमण के वाहक बन रहे हैं प्रवासी मजदूर। इसे श्रमिकों की मजबूरी कहिए या सरकार की बदइंतजामी, लेकिन पलायन अपने साथ सिर्फ रोजगार नहीं ले जा रहा बल्कि ग्रामीण भारत को भी कोविड-19 के चपेट में ले रहा है। मुंबई-दिल्ली जैसे महानगरों में खौफ का दूसरा नाम बनने के बाद अब देश के कई राज्यों के छोटे-छोटे जिलों और गांवों से नए मामले सामने आने लगे हैं।

ग्रामीण क्षेत्रों में 30 से 80 फीसदी तक मरीजों के आंकड़ों में उछाल

स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि ज्यादातर प्रवासियों की घर वापसी हुई थी, जिसके बाद अब ग्रामीण क्षेत्रों में 30 से 80 फीसदी तक मरीजों के आंकड़ों में बीच उछाल दर्ज की गई है।एक रिपोर्ट के मुताबिक, प्रवासियों की वापसी के साथ राजस्थान के ग्रामीण इलाकों में शहरी क्षेत्रों के मुकाबले ज्यादा मामले हो गए हैं। अब राज्य में कोरोना के एक्टिव केस में से 30% मरीज ग्रामीण जिलों से आते हैं। डूंगरपुर, जालोर, जोधपुर, नागौर और पाली जैसे प्रवासी गहन इलाकों में कोविड-19 के मरीजों की संख्या में जबरदस्त उछाल साफ तौर पर देखा जा सकता है। ऐसा नहीं है कि हालात सिर्फ राजस्थान में खराब हो रहे हैं, देश के अन्य राज्यों की भी कमोबेश यह स्थिति है।

श्रमिक ट्रेन से लगभग 20 लाख प्रवासी कामगारों बिहार लौटे

हिंदुस्तान का ऐसा शायद ही कोई कोना होगा, जहां बिहार के लोग न मिले। 3 मई के बाद लगभग तीन हजार प्रवासियों की घर वापसी हुई है। फिलहाल 70% मामले प्रवासियों के ही हैं। एक अधिकारी ने बताया कि 1 अप्रैल को, बिहार में कोरोना के 24 पॉजिटिव केस थे और उनमें से पांच ग्रामीण क्षेत्रों से थे, ये सभी खाड़ी देशों से वापस आए थे। 1 मई को, संख्या 450 तक पहुंच गई। श्रमिक स्पेशल ट्रेन से लगभग 20 लाख प्रवासी कामगारों और अन्य फंसे हुए लोगों को बिहार भेजा गया। दो लाख से अधिक लोगों के सड़क मार्ग से लौटने का अनुमान है। बिहार से सटे राज्य उत्तर प्रदेश की भी यही स्थिति है। करीब 30 लाख प्रवासी मजदूर दूसरे राज्यों से वापस आए हैं। एक्टिव मामलों को देखें तो बस्ती और अमेठी जैसे छोटे जिले क्रमशः दूसरे और तीसरे पायदान पर आ गए हैं। 2 जून तक बस्ती में कोरोना के 183 और अमेठी में 142 केस हो चुके। 2 जून तक राज्य के 3324 कोरोना मामलों में से 70 फीसदी प्रवासी मजदूरों से जुड़े थे।

आंध्र प्रदेश के ग्रामीण इलाकों में भी मामले बढ़ने लगे

आज से माह भर पहले आंध्रप्रदेश के सिर्फ शहरी क्षेत्रों में ही कोविड का प्रभाव था। 90 फीसदी केस उन्हीं इलाकों से थे, जहां तथाकथित विकास हुआ था, लेकिन अब ग्रामीण इलाकों में भी मामले बढ़ने लगे हैं। सूबे ने पिछले तीन हफ्तों में कोरोना के 1500 से ज्यादा नए मरीज मिले, जिसमें 500 केस ग्रामीण क्षेत्र से हैं। कुछ मामले तो सूदूर आदिवासी इलाकों में भी दर्ज किए गए, जहां स्वास्थ्य सेवाओं के नाम पर कहने को भी शायद कुछ नहीं।

लगभग 6 लाख प्रवासी लौटे बंगाल

रेल और सड़क रास्तों के माध्यम से अब तक लगभग 6 लाख प्रवासी कामगार अपने गृह राज्य लौट आए हैं। 2 जून तक सूबे में 4,049 मामले भी दर्ज किए जा चुके हैं। पश्चिम बंगाल में पहली मौत मार्च में हुई। प्रवासी श्रमिकों की वापसी के साथ, मालदा, उत्तर और दक्षिण दिनाजपुर, हुगली और कूचबिहार में कोरोना रोगियों की संख्या भी बढ़ी। हुगली को छोड़कर, अन्य जिले राजधानी कोलकाता से दूर हैं।