झारखंड में स्कूल खोलने से पहले गुरु जी को देना होगा टेस्ट, जानिए पास होने के लिए कितने फीसदी चाहिए अंक?

कोरोना महामारी को लेकर देश के सभी स्कूल और शिक्षण संस्थान मार्च से ही बंद है। झारखंड सरकार की ओर से राज्य के सरकारी स्कूलों को खोलने से पहले शिक्षकों को कोरोना वायरस (कोविड-19) से बचाव का ऑनलाइन प्रशिक्षण दिया जायेगा. इसके बाद ऑनलाइन परीक्षा ली जायेगी, जिसमें 80 प्रतिशत अंकों के साथ पास होना शिक्षकों के लिए जरूरी होगा. संबंधित स्कूल के कम से कम एक शिक्षक को यह परीक्षा पास करनी होगी. इसके बाद ऑनलाईंन लाइन सर्टिफिकेट जारी किया जायेगा, जिसके आधार पर स्कूल खोला जा सकेगा. तय अंक के साथ परीक्षा पास नहीं करने की स्थिति में शिक्षक को दोबारा प्रशिक्षण लेना होगा.

शिक्षकों का प्रशिक्षण यूनीसेफ के तत्वावधान में होगा

शिक्षकों का प्रशिक्षण कार्यक्रम झारखंड शिक्षा परियोजना और यूनीसेफ के संयुक्त तत्वावधान में चलाया जायेगा. इसकी तैयारी के लिए परियोजना निदेशक उमाशंकर सिंह ने शुक्रवार को जिला शिक्षा पदाधिकारी और जिला शिक्षा अधीक्षक के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की. इसमें झारखंड शिक्षा परियोजना के प्रशासी पदाधिकारी जयंत कुमार मिश्रा, यूनीसेफ की लक्ष्मी रंजन सक्सेना समेत अन्य पदाधिकारी शामिल हुए.

80 फीसदी अंक लाने के बाद मिलेगा सर्टिफिकेट

कोविड-19 को लेकर दो घंटे का प्रशिक्षण कार्यक्रम तैयार किया गया है. प्रशिक्षण 16 जून से शुरू होगा. इसके लिए शिक्षकों को अपने स्मार्ट फोन में ‘स्वच्छ विद्यालय स्वस्थ बच्चे एेप’ डाउनलोड कर अपना पंजीयन कराना होगा. प्रशिक्षण के तत्काल बाद भी अगर कोई शिक्षक चाहें, तो ऑनलाइन परीक्षा दे सकते हैं. परीक्षा में 80 फीसदी अंक लाने के बाद उन्हें सर्टिफिकेट मिलेगा.