“कोरोना अवधि में बिहार में चुनाव” विषय पर वेब-गोष्ठी का आयोजन, कोविड-स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (COVID-SOP) के साथ कराया जाएगा चुनाव

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार के फील्ड आउटरीच ब्यूरो, भागलपुर और फील्ड आउटरीच ब्यूरो, गया के संयुक्त तत्वावधान में आज “कोरोना अवधि में बिहार में चुनाव” विषय पर वेब-गोष्ठी का आयोजन किया गया।

वेब गोष्ठी में अतिथि वक्ता के रूप में शामिल संदीप कुमार, नोडल अधिकारी, स्वीप कोषांग, पूर्णिया ने कोरोना काल में होने जा रहे बिहार विधान सभा चुनाव के बारे में चुनाव आयोग द्वारा दिए गए दिशा-निर्देश के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने कहा कि इस बार का चुनाव कोविड-स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (COVID-SOP) के साथ कराया जाएगा और इसको हर मतदान केंद्र पर लागू किया जाएगा। इसके अंतर्गत सामाजिक दूरी, सभी मतदाताओं को मास्क लगाना अनिवार्य किया गया है। वोटिंग मशीन को दबाने से पहले हर मतदाता को दस्ताना दिया जाएगा। हर मतदान केंद्र पर महिलाओं, पुरुष, दिब्यांगों और वरिष्ठ नागरिकों के लिए सामाजिक दूरी का पालन करते हुए अलग-अलग पंक्ति लगाई जाएगी, ताकि किसी को अपना मत देने में किसी भी प्रकार की असुविधा न हो। इस बार के चुनाव में मतदान केंद्रों की संख्या को बढ़ाया गया है। उन्होंने पूर्णिया जिले का उदाहरण देते हुए कहा कि पहले पूरे जिले में 2000 मतदान केंद्र होते थे जिसको बढ़ा कर 3000 कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि मतदान केंद्रों में बूथों की संख्या बढ़ायी गई है। इससे तेजी से मतदान होगा और ऐसी उम्मीद है कि मत प्रतिशत भी बढ़ेगा।

मतदान कर अपने लोकतंत्र को और मजबूत करें

श्री कुमार ने मतदाता जागरूकता अभियान के बारे में कहा कि इस कोरोना काल में सामाजिक दूरी के कारण लोगों के बीच जाकर मतदाताओं को जागरूक करना संभव नहीं है। इसलिए सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफार्मों जैसे- ट्विटर, फेसबूक आदि के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जा रहा। सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा किये जा रहे इस प्रकार के वेब-गोष्ठी द्वारा भी मतदाताओं को जागरूक करने में सहायता मिलेगी। उन्होंने मतदाताओं से अपील करते हुए कहा कि कोविड SOP और चुनाव आयोग के दिशा निर्देशों का पालन करते हुए अपने मत का प्रयोग करने अवश्य ही मतदान केंद्र पर आयें और अपने लोकतंत्र को और मजबूत करें।

मतदाताओं के बीच ज्यादा से ज्यादा जागरूकता कार्यक्रम करना चाहिए

एनडीटीवी पूर्णिया के संवाददाता पंकज कुमार  ने कहा कि इस बार का चुनाव काफी चुनौतीपूर्ण होने जा रहा है। इस समय कोरोना का संक्रमण बढ़ रहा है, फिर भी चुनाव आयोग और जिला प्रशासन की तैयारी को देखते हुए ऐसा कहा जा सकता है कि यह चुनाव अवश्य ही सफल रहेगा। उन्होंने कहा कि मतदाताओं के बीच ज्यादा से ज्यादा जागरूकता कार्यक्रम करना चाहिए और इसको पंचायत के स्तर के लोगों तक ले जाना चाहिए, ताकि मतदाता बिना किसी डर के मतदान केंद्रों तक पहुँच सकें और अपने मताधिकार का प्रयोग कर सके। उन्होंने कहा कि मत प्रतिशत इस कोरोना काल में बढ़ाना काफी चुनौती भरा है, लेकिन लोगों को जागरूक किया जाए तो वह अवश्य ही मतदान केंद्रों पर आएँगे और मत प्रतिशत भी बढ़ेगा। इसके लिए जिला प्रशासन काम कर रहा है।

मतदान करवाना प्रशासन के लिए चुनौतीपूर्ण कार्य

इस वेब-गोष्ठी में शामिल न्यूज 18 पूर्णिया के संवाददाता कुमार प्रवीण ने कहा कि भारत विश्व का सबसे बड़ा लोकतान्त्रिक देश है और बिहार भारत का दूसरा सबसे ज्यादा जनसंख्या वाला राज्य है। इस कोरोना काल में बिहार में चुनाव होने जा रहा है, जो बहुत ही चुनौती भरा है। बिहार की ज्यादातर आबादी ग्रामीण इलाकों में रहती है, इसलिए ग्रामीण मतदाताओं को जागरूक करना और मतदान के दिन मतदान केंद्रों तक लाना और कोविड दिशा-निर्देशों के अनुसार मतदान करवाना प्रशासन के लिए चुनौतीपूर्ण कार्य होने जा रहा है।

स्थानीय प्रशासन की तैयारी बहुत अच्छी

वेब- गोष्ठी में शामिल पीटीआई, गया के वरिष्ठ संवाददाता पंकज कुमार ने कहा कि बिहार के गया प्रमंडल में लगभग 18 प्रतिशत आबादी में शिक्षा का अभाव है। इस कोरोना काल में एक बड़ी आबादी को मतदान केंद्रों तक लाना और साथ ही मतदान प्रतिशत को पिछले चुनाव के बराबर रखना भी चुनौतीपूर्ण होगा। उन्होंने कहा कि स्थानीय प्रशासन की तैयारी बहुत अच्छी है और मतदाता जागरूकता का काम और बड़े पैमाने पर किया जाना चाहिए, जिससे लोगों में जो कोरोना के प्रति डर है वह निकल सके और सभी लोग अपने मत का प्रयोग कर सकें।

जागरूकता पर अत्यधिक ध्यान देने की आवश्यकता

इस वेब-गोष्ठी में भागलपुर से जुड़े वरिष्ठ पत्रकार, पंकज चौधरी ने कहा कि इस चुनाव में सतर्कता के साथ सभी दिशा-निर्देशों का प्रचार-प्रसार और मतदाता जागरूकता पर अत्यधिक ध्यान देने की आवश्यकता है। उन्होंने कोरोन को ध्यान में रखते हुए सुझाव दिया कि मतदान के दिन हर घंटे मतदान केंद्रों में “एयर आउट” करना चाहिए ताकि कोरोना वायरस को मतदान केंद्रों से दूर रखा जा सके। उन्होंने कोरोना काल में विभिन्न देशों में हुए चुनावों की चर्चा करते हुए कहा कि दक्षिण कोरिया में जो चुनाव हुआ है उससे स्थानीय प्रशासन को सबक लेना चाहिए। साथ ही उन्होंने कोरोना पाज़िटिव लोगों को प्रॉक्सी वोटिंग का अधिकार देने का भी सुझाव दिया |

मतदाताओं में जागरूकता फैलाने के लिए इस वेब-गोष्ठी

वेब-गोष्ठी का संचालन करते हुए फील्ड आउटरीच ब्यूरो, भागलपुर के क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी अभिषेक कुमार ने कहा कि कोरोना काल में विधानसभा चुनाव होने जा रहा है, इसलिए मतदाताओं में जागरूकता फैलाने के लिए इस वेब-गोष्ठी का आयोजन किया गया है, ताकि मतदाता बिना किसी डर के अपने माताधिकार का प्रयोग कर सकें। बिहार में विधान सभा चुनाव के दौरान सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार के द्वारा मतदाता जागरूकता पर कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा, इसी कड़ी में आज इस वेबीनार का आयोजन किया गया है।

वेबीनार में रीजनल आउटरीच ब्यूरो के निदेशक विजय कुमार सहित विभिन्न एफओबी कार्यालय के अधिकारी एवं कर्मचारी और आम श्रोता शामिल थे। धन्यवाद ज्ञापन एफओबी, गया के क्षेत्रीय प्रचार सहायक बुलन्द इकबाल ने किया।