कोरोना से जंग में पंचायत प्रतिनिधियों के लिए विशेष दिशा निर्देश, जानिए DM कुमार रवि ने और क्या-क्या कहा…

कोरोना के बढ़ते संक्रमण के रोकथाम और बचाव को लेकर डीएम कुमार रवि ने संबंधित अधिकारियों के साथ अपने कार्यालय प्रकोष्ठ में बैठक की और आवश्यक निर्देश दिया। जिलाधिकारी ने सिविल सर्जन को सैंपलिंग का कार्य लक्ष्य के अनुरूप प्रतिदिन करने तथा प्रतिवेदित करने का निर्देश दिया है। विदित हो कि प्रतिदिन के हिसाब से 520 व्यक्ति का सैंपलिंग करने का निर्देश दिया गया है। तदनुसार अभी तक 11093 व्यक्ति का सैंपल कलेक्ट कर जांच किया गया है।

अधिकारियों के साथ समन्वय स्थापित करें पंचायत प्रतिनिधि

जिलाधिकारी ने प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को पंचायत प्रतिनिधियों से समन्वय स्थापित करने तथा बैठक कर लोगों को कोविड-19 के बारे में जागरुक एवं प्रेरित करने का निर्देश दिया है।

मास्क और सैनिटाइजर का उपयोग करने की अपील

डीएम ने जिलावासियों से अपील की है कि अगर किसी व्यक्ति को सर्दी /खांसी/ बुखार /सांस लेने में तकलीफ आदि की शिकायत हो तो तत्क्षण रूप से निकटतम स्वास्थ्य केंद्र से संपर्क स्थापित करें। साथ ही लोगों से मास्क एवं सैनिटाइजर का प्रयोग करने तथा सोशल डिस्टेंस मेंटेन करने की अपील की है।

कंटेन्मेंट ज़ोन में हो रहा सर्वे

कंटेनमेंट जोन में 56995 घर का सर्वे हुआ है। जिसमें पारिवारिक सदस्यों की संख्या 297978 है जिनका सर्वेक्षण किया गया है। सर्वे किए हुए व्यक्तियों में किसी मे भी कोरोना के लक्षण नहीं पाए गए।पालीगंज के डीह पाली में भी सर्वे का कार्य शुरू है। इस गांव में 80 व्यक्ति पॉजिटिव पाए गए हैं जिन्हें कोविड केयर सेंटर ईएसआई बिहटा एवं बामेती में एडमिट कराया गया है।

वर्तमान में कंटेनमेंट जोन की संख्या 67

पटना सिटी में 13
पटना सदर में 29
दानापुर में 15
मसौढ़ी में 2
पालीगंज में 8