30 साल में हाड़-मांस एक कर 3 किमी नहर खोदने वाले किसान ‘लौंगी भुईयां’ को आनंद महिंद्रा ने दिया इनाम

पहाड़ों के बीच से रास्ता निकालने वाले बिहार के दशरथ मांझी को तो जानते हीं होंगे आप। लेकिन अपनी कठिन मेहनत और बुलंद हौसले के दम पर इन दिनों बिहार के गया जिले के एक किसान लुंगी भुईयां काफी चर्चा में हैं। दरअसल लौंगी भुइयां ने अपने खेत को सींचने के लिए 30 साल में 3 किलोमीटर लंबी नहर खोद डाली। इस हौसले को सलाम करते हुए महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन आनंद ने उन्हें ईनाम देने की घोषणा की है। लुंगी भुइयां के इस काम के लिए महिंद्रा ने उसे महिंद्रा ट्रैक्टर ईनाम में देने का फैसला किया है।

आनंद महिंद्रा ने लुंगी भुइयां की मदद करने के लिए ट्विटर का सहारा लिया। किसान के लिए मदद की मांग करते हुए एक ट्वीट के जवाब में आनंद महिंद्रा ने लिखा, “जैसा कि आप जानते हैं, मैंने ट्वीट किया था कि मुझे लगता है कि उनकी नहर ताज या पिरामिडों के समान प्रभावशाली है। हम @MahindraRise पर इसे एक सम्मान मानते हैं। हम उन्हें ट्रैक्टर भेंट करना चाहते हैं। उन तक किस तरह पहुंचा जाए।

उन्होंने ट्विटर पर भुइयां के मेंसेंजर से महिंद्रा टीम के साथ पहुंचकर ट्रैक्टर को किसान तक पहुंचाने के लिए कहा। भुइया ने हाल ही में गया के लहथुआ क्षेत्र में अपने गांव कोठीलावा के पास की पहाड़ियों से नीचे आने वाले वर्षा जल जमा करने के लिए 3 किलोमीटर लंबी नहर खोदकर लोगों का ध्यान आकर्षित किया।