किसानों का भारत बंद खत्म: बंद का पूरे देश में दिख रहा असर, कई राज्यों में थम गई ट्रेनों की रफ्तार

LIVE UPDATE: गाजियाबाद में भारत बंद के दौरान भीम आर्मी के समर्थकों को विरोध का सामना करना पड़ा है. भीम आर्मी के लोग यहां यूपी गेट पर किसानों के बीच पहुंचे और धरना प्रदर्शन में शामिल होने लगे. लेकिन किसानों ने ही उन्हें वहां से भगा दिया.

LIVE UPDATE: किसानों ने आरोप लगाया कि भीम आर्मी के समर्थक आंदोलन को भड़काने की कोशिश कर रहे थे, जिसके बाद उनका विरोध किया. जिसके बाद पुलिस ने लाठियां भांजते हुए भीम आर्मी के समर्थकों को भगा दिया.

LIVE UPDATE: बाराबंकी में किसान यूनियन के सभी संगठनों ने भारत बंद के समर्थन में हुंकार भरा. सपा-बसपा और वकीलों के संगठनों ने भारत बंद के समर्थन का ऐलान किया है. जिले में अराजकता और माहौल खराब ना हो, इसके लिए जिला-प्रशासन ने सपा बसपा-कांग्रेस और कई किसान नेताओं को उनके घरों में ही नजर बंद कर दिया है

LIVE UPDATE: यूपी में कुछ जिलों में किसान आंदोलन के समर्थन में भारत बंद हेतु विपक्षी पार्टियां, सरकार को घेरने के लिए सड़कों पर उतर रही हैं. यूपी के प्रयागराज में आज समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने ट्रेन को रोक दिया. बताया जा रहा है कि कार्यकर्ताओं ने बुंदेलखंड एक्सप्रेस ट्रेन को रोककर जमकर नारेबाजी की और ट्रेन की पटरी पर लेट गए.

LIVE UPDATE: प्रदर्शन कर रहे जाप कार्यकर्ताओं ने हर बार की तरह इस बार भी अपना प्रदर्शन दिखाया. एक कार को रोक कर उससे उपर खड़े हो गए. कई कार्यकर्ता कार के बोनट पर चढ़ गए. जिससे कार में सवार लोग डर के मारे चीखने चिल्लाने लगे. कार का बॉडी कई जगहों दब गया. किसी तरह से कार ड्राइवर गाड़ी बैक कर लेकर भागा.

LIVE UPDATE: पटना के डाक बंगला चौराहे पर बंद समर्थकों ने कब्जा जमा लिया है। राजद,कांग्रेस,वाम दल व जाप के नेता-कार्यकर्ता लगातार प्रदर्शन कर रहे हैं. इस दौरान पुलिसकर्मियों से हल्की झडप भी हुई है। खबर सामने आ रही है कि बिहार में महागठबंधन के नेता व नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव प्रदर्शन में शामिल नहीं होंगे

LIVE UPDATE:कोलकाता में जादवपुर रेलवे स्टेशन पर लेफ्ट (वाम दलों) के कार्यकर्ता ट्रेन रोककर ट्रैक पर बैठ गए।

LIVE UPDATE: मुंबई के डब्बावालों ने भी किसानों और बंद को समर्थन दिया है। डब्बावाला एसोसिएशन के अध्यक्ष सुभाष तालेकर ने कहा कि कृषि कानून बनाकर केंद्र देश के किसानों को खत्म कर देगा। इसी को लेकर उत्तर भारत के किसान विशाल प्रदर्शन कर रहे हैं। हम उनके समर्थन में हैं।

LIVE UPDATE: गाजीपुर-गाजियाबाद (दिल्ली-UP) बॉर्डर पर किसान संगठन प्रदर्शन कर रहे हैं। उनका कहना है कि अगर सरकार कानून बना सकती है, तो वापस भी ले सकती है। सरकार को किसान संगठनों और एक्सपर्ट्स के साथ मिलकर काम करना चाहिए। हम तभी पीछा छोड़ेंगे, जब हमें अपनी मांगों पर लिखित में भरोसा मिलेगा।

LIVE UPDATE: भारत बंद का असर देश के कई राज्यों में दिख रहा है. राजस्थान के जयपुर में इसी दौरान बीजेपी और कांग्रेस के कार्यकर्ता आमने-सामने आ गए. जयपुर बीजेपी दफ्तर के बाहर बीजेपी-कांग्रेस कार्यकर्ताओं में पत्थरबाजी हो गई.

LIVE UPDATE: भारत बंद के मद्देनजर किसानों ने नेशनल हाईवे 24 के बाद अब पंजाब के मोहाली में चंडीगढ़ हाईवे को भी जाम कर दिया है. जाम हटाने के लिए पुलिस बल लगे हुए हैं

LIVE UPDATE: पटना में पप्पू यादव खुद भी बंद के समर्थन में सड़कों पर उतरे. इस दौरान उन्होंने पटना के डाकबंगला चौराहा को जाम कर दिया और सड़क पर बैठ गए. प्रदर्शन के दौरान किसान के लुक में हाथो में कुदाल लेकर पप्पू ने प्रदर्शन किया. पप्पू यादव ने किसान का बिल का विरोध करते हुए कहा कि यह बिल किसानों को खत्म करने वाला

LIVE UPDATE: पटना के डाकबंगला चौराहे पर पहुंचे महागठबंधन के नेता पहुंच गए है और पिछले 1 घंटे से डाकबंगला चौराहे को जाम कर दिया है. जाप प्रमुख पप्पू यादव भी अपने सैकड़ों समर्थकों के साथ चौराहे को जाम कर दिया और कृषि कानून को रद्द कराने की मांग की

LIVE UPDATE: सुपौल में महागठबंधन के कार्यकर्ता सड़क पर उतर आए. राजद, वाम दल और कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने सुबह लगभग 8 बजे ही लोहिया नगर रेलवे ढाला को जाम कर ट्रेन परिचालन और एनएच 327 पर सड़क परिवहन को बंद कर दिया. बाद में सहरसा -राघोपुर 05516 डाउन ट्रेन को भी लोहियानगर रेलवे ढाला के पास रोक दिया गया. जहानाबाद में बंद समर्थकों ने ट्रेन को रोक दिया है. वहीं, आरा में बंद समर्थकों ने कार में तोड़फोड़ कर दिया.

LIVE UPDATE: पूर्णिया के बनभाग चौक पर भारत बंद का असर दिखा  जिसके कारण मधेपुरा सहरसा से पूर्णिया की ओर आने वाले आवागमन को पूर्णता ठप कर दिया  गया है ।

LIVE UPDATE: जहानाबाद और अरवल जिले में कृषि कानून के खिलाफ राजद, माले समेत अन्य दलों के कार्यकर्ता सड़क पर उतरे. सुबह से ही चौक चौराहों पर झंडा बैनर लेकर महागठबंधन के कार्यकर्ता कृषि कानून के खिलाफ प्रदर्शन किया. काको मोड़, अरवल मोड़ के अलावा अन्य चौक चौराहों को जाम कर दिया गया. इस कारण वाहनों की लंबी कतार लग गई. आंदोलन में शामिल लोग केंद्र सरकार खिलाफ नारेबाजी कर रहे थे. वहीं बाजारों और बस स्टैंड पर सन्नाटा पसरा हुआ है.

LIVE UPDATE: खगड़िया में सुबह से हीं जाप,कांग्रेस और राजद के नेता और कार्यकर्ताओं ने सबसे पहले घूम-घूम कर शहर के मार्केट की दुकानों को बंद करवाया।इसके बाद NH 31 पर पहुंचकर नेशलन हाइवे को जाम कर दिया जिससे हाइवे पर गाड़ियों की लंबी-लंबी कतारें लग गयी।वहीं बंद समर्थक सड़क पर टायर को जलाकर केंद्र सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी भी कर रहे हैं

LIVE UPDATE: किसान विरोधी बिल के खिलाफ रेलवे ट्रैक पर प्रदर्शन कर रहे माले समर्थक को तारेगना जीआरपी ने कार्रवाई करते हुए ट्रैक से उठाकर बाहर कर दिया। हालाकि पहले पुलिस और माले समर्थक के बीच तीखी झड़प भी हुई। झड़प के बाद भाकपा माले नेता कमलेश कुमार को हिरासत में लिया गया।

LIVE UPDATE: बिहार में राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के कार्यकर्ताओं ने केंद्र सरकार के कृषि कानूनों के खिलाफ किसान संघों द्वारा बुलाए गए भारत बंद को अपना समर्थन दिया। इस दरान राजद कार्यकर्ताओं ने दरभंगा के गंज चौक पर टायर जलाया

LIVE UPDATE: किसानों के समर्थन में सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे मंगलवार को एक दिन के अनशन पर बैठ गए। प्रदर्शन कर रहे किसान संगठनों ने मंगलवार को ‘भारत बंद’ रखने की अपील भी की है। हजारे ने कहा कि देश में आंदोलन होना चाहिए ताकि सरकार पर दबाव बने और वह किसानों के हित में कदम उठाए।

LIVE UPDATE:  तीन कृषि कानूनों के खिलाफ आज देशभर के किसानों ने भारत बंद का आह्वान किया है। बंद का असर सुबह आठ बजे से ही दिखने लगा। तमाम राजनीतिक दलों ने सुबह आठ बजे से ही बंद के तहत विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया। वहीं बंद के अंतर्गत पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र और ओडिशा में ट्रेनों को रोका गया। इसके कारण कई जगहों पर आवाजाही प्रभावित है।

दूसरी ओर किसान यूनियन के नेता राकेश टिकैत का कहना है कि हमारा बंद शांतिपूर्ण होगा और यदि कोई इसमें दो-तीन घंटे तक फंसा रह जाता है तो उसे फल और पानी उपलब्ध कराया जाएगा.