इंडियन मोबाइल कांग्रेस में बोले पीएम मोदी, कोरोना वैक्सीन टीकाकरण में इस्तेमाल होगा मोबाइल टेक्नोलॉजी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तीन दिवसीय इंडिया मोबाइल कांग्रेस 2020 का उद्घाटन किया और निवेशकों को भारत में तेजी से बढ़ते दूरसंचार प्रौद्योगिकी और सेवा क्षेत्र में उभरती संभावनाओं की और आकर्षित किया. मोदी ने इंडियन मोबाइल कांग्रेस (आईएमसी) 2020 को संबोधित करते देश में 5 जी तकनीक को समय पर लॉन्च करने के लिए मिलकर काम करने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि यह सोचना और योजना बनाना महत्वपूर्ण है कि हम आगामी प्रौद्योगिकी क्रांति के साथ जीवन को कैसे बेहतर बनाते हैं।

टीकाकरण अभियान में मोबाइल प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल

पीएम मोदी ने कहा कि मोबाइल तकनीक के इस्तेमाल से विभिन्न कार्यों में पारदर्शिता को बढ़ावा मिला है. मोदी ने यह भी कहा कि भारत में मोबाइल दरें सबसे कम हैं. हमारा देश सबसे तेजी से बढ़ता ऐप बाजार बन रहा है. कोरोना वायरस महामारी पर काबू पाने के लिए टीका जल्द ही उपलब्ध होने की बढ़ती संभावनाओं के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि कोविड-19 टीकाकरण अभियान में मोबाइल प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल किया जाएगा।

टेलिकॉम सेक्टर ने भारत के विकास में अहम रोल

उन्होंने कहा कि टेलिकॉम सेक्टर ने भारत के विकास में अहम रोल अदा किया है. मोबाइल प्रौद्योगिकी के इस्तेमाल से अरबों डालर के लाभ को उनके सही लाभार्थियों तक पहुंचाने में सफलता मिली है। कोरोना वायरस महामारी के दौरान भी इस तकनीक से गरीबों और समाज के वंचित तबकों तक मदद पहुंचाने में काफी सहारा मिला है। मोदी ने कहा,  मोबाइल प्रौद्योगिकी की मदद से ही हम दुनिया के सबसे बड़े कोविड-19 टीकाकरण की दिशा में आगे बढ़ेगें।

IMC में देश विदेश के सैकड़ों निवेशक और उद्योगपति शामिल

इंडिया मोबाइल कांग्रेस आईएमसी 2020 (IMC 2020) का आयोजन दूरसंचार विभाग, भारत सरकार और सेल्युलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (COAI) द्वारा किया जा रहा है. यह 8 से 10 दिसंबर 2020 तक आयोजित किया जाएगा. इस कांग्रेस में देश विदेश के सैकड़ों निवेशक और उद्योगपति भाग ले रहे हैं.