पीएम मोदी ने किया पूर्वी डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर का शुभारंभ, कहा- भारत को आत्मनिर्भर बनाने में काफी मदद करेगा कॉरिडोर

पीएम नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को पूर्वी डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर (ईडीएफसी) के ‘न्यू भाऊपुर- न्यू खुर्जा सेक्शन’ का उद्घाटन किया।  पूर्वी डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर (ईडीएफसी) के बनने से देश में माल ढुलाई की सुविधा बढ़ेगी। ईडीएफसी का 351 किलोमीटर लंबा न्यू भाऊपुर- न्यू खुर्जा सेक्शन 5,750 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है। यह सेक्शन मौजूदा कानपुर-दिल्ली मुख्य लाइन से भी भीड़भाड़ कम कर देगा और भारतीय रेलवे को तेज ट्रेन चलाने में सक्षम करेगा। ट्रैक पर 100 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से मालगाड़ी चलाई जा सकेगी।

आज का दिन भारतीय रेल के लिए ऐतिहासिक

इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल के अलावा उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मौजूद रहे.  मोदी ने कार्यक्रम को संबोधित करने के दौरान साथ ही कहा कि आज का दिन भारतीय रेल के गौरवशाली अतीत को 21वीं सदी की नयी पहचान देने वाला है. इस कॉरिडोर को करीब 5 हजार 750 करोड़ रुपये की लागत से तैयार किया गया है. भारत और भारतीय रेल का सामर्थ्य बढ़ाने वाला है. प्रधानमंत्री ने कहा कि ये फ्रेट कॉरिडोर्स भारत को आत्मनिर्भर बनाने में काफी मदद करेंगे.

किसान आंदोलन पर पीएम का वार

इसके साथ ही किसान आंदोलन पर मोदी ने कहा कि हम प्रदर्शनों और आंदोलनों में जो देखते हैं, ये मानसिकता देश की संपत्ति और इंफ्रास्ट्रक्चर को नुकसान पहुंचाने की है. प्रधानमंत्री ने कहा कि हमें याद रखना चाहिए ये संपत्ति किसी नेता या दल की नहीं, देश की है. समाज के हर वर्ग का इसमें पसीना लगा है.