पटना समेत देशभर में कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन शुरू, स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय बोले- हमारी तैयारी पूरी

देशभर में  कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन शुरु हो गया है. हर राज्य की राजधानी में कम से कम तीन सेंटर्स पर ड्राई रन शुरु हो गया है. कुछ राज्य उन इलाकों को भी ड्राई रन में शामिल किए है. जो दुर्गम हों और जहां सामान की आवाजाही में मुश्किल हो. वही राजधानी पटना में आज तीन सेंटरों पर कोरोना वैक्सीन का डेमो ड्राई रन चल रहा है. शास्त्री नगर शहरी स्वास्थ्य केंद्र, फुलवारी पीएचसी और दानापुर अनुमंडल हॉस्पिटल में डेमो किया जा रहा है. स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय फुलवारी शरीफ सेंटर पर पहुंचे और वहां उन्होंने ड्राई रन के बारे में जानकारी ली. बिहार के पटना, बेतिया और जमुई में कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन चल रहा है.

सबसे पहले स्वास्थ्यकर्मियों को दिया जा रहा डेमो

स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने कहा कि आज से वैक्सीन का डेमो ड्राई रन शुरू हो गया है. स्वास्थ्य विभाग ने अपनी तरफ से पूरी तैयारी कर रखी है. कोरोना वैक्सीन का डेमो सबसे पहले स्वास्थ्यकर्मियों को दिया जा रहा है. डेमो हो जाने के बाद उनके मोबाइल पर मैसेज भी जा रहा है जिसमें उन्हें बधाई सन्देश दिया जा रहा है. स्वास्थ्य मंत्री ने खुद सभी व्यवस्थाओं का जायजा लिया है. उन्होंने कहा कि वैक्सीन लगने के बाद स्वास्थ्यकर्मियों को आधे घंटे तक अंडरऑब्जरवेशन रखा जा रखा जा रहा है उसके बाद ही उन्हें डिस्चार्ज किया जा रहा है. स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय के साथ पटना की सिविल सर्जन डॉ. विभा कुमारी भी मौजूद रही.

ड्राई रन के दौरान असली वैक्सीन की जगह किसी दूसरी दवा या खाली शीशियों को ठीक उसी तरह से ट्रांसपोर्ट करना है जैसे वैक्सीन को किया जाना है. फिर उन दूसरी वैक्सीन या खाली शीशियों को अस्पतालों में वैसे ही कोल्ड स्टोर में रखा जाएगा जैसे असली वैक्सीन को किया जाना है. वैक्सीन के ट्रांसपोर्टेशन से लेकर वैक्सीन लगाए जाने तक की सूचना को ऑनलाइन दर्ज करने के सिस्टम को परखा जाएगा