अब जीविका दीदी करेंगी तालाबों के निर्माण और जीर्णोद्धार की देखभाल, सीएम बोले-जीविका समूहों के कार्यों को और अधिक विस्तारित करना हमारा लक्ष्य

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आज पूर्णिया के धमदाहा में जीविका ( ग्रामीण विकास विभाग) द्वारा आयोजित कार्यक्रम में शामिल हुये। इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने अरण्यक एग्री प्रोड्यूसर कंपनी लिमिटेड से जुड़ी जीविका दीदियों से सीधा संवाद किया। कंपनी के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर जीविका दीदी श्रीमती किरण देवी ने वर्ष 2009 में शुरू हुई अरण्यक एग्री प्रोड्यूसर कंपनी लिमिटेड के अब तक के सफर के संबंध में मुख्यमंत्री को विस्तृत रूप से अवगत कराया।

1 करोड़ 20 लाख से ज्यादा महिलाएं जीविका से जुड़ी

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने वहां उपस्थित लोगों का अभिनंदन कर सभी को नववर्ष की शुभकामनाएं दीं। मुख्यमंत्री ने कहा कि जीविका समूहों से 1 करोड़ 20 लाख महिलाओं को जोड़ने का लक्ष्य निर्धारित था, आज 1 करोड़ 20 लाख से ज्यादा महिलाएं जीविका समूहों से जुड़कर काम कर रही हैं। जीविका समूहों के कारण ही महिलाएं काफी जागृत और प्रेरित हो रही हैं। यहां एग्रो प्रोड्यूसर ग्रुप द्वारा बहुत अच्छा काम हो रहा है। बड़े पैमाने पर मक्के की खेती हो रही है, इसका लोगों को लाभ मिल रहा है। हमारा लक्ष्य जीविका समूहों के कार्यों को और अधिक विस्तारित करना है, सिर्फ संख्या बढ़ाना नहीं है ।

बिहार की आर्थिक स्थिति में महिलाओं की अहम भूमिका

मुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार की आर्थिक स्थिति में जो सुधार आया है उसमें महिलाओं की महती भूमिका है। स्वयं सहायता समूह के मामले में बिहार दूसरे राज्यों से काफी पीछे था लेकिन आज स्थिति यह है कि यहां के जीविका समूह के पैटर्न को अपनाते हुए केंद्र ने पूरे देश में आजीविका कार्यक्रम लागू किया। हम चाहते हैं कि यह और बेहतर हो। मुख्यमंत्री ने कहा कि जल-जीवन-हरियाली अभियान के तहत जगह – जगह तालाबों का निर्माण एवं जीर्णोद्धार कराया जा रहा है। इसकी देखभाल की पूरी जिम्मेवारी अब हमलोग जीविका समूहों को सौंपने वाले हैं।

मेरा लक्ष्य समाज को आगे बढ़ाना

मुख्यमंत्री ने कहा कि मेरा लक्ष्य समाज को आगे बढ़ाना है और यह तभी संभव होगा, जब पुरुषों के साथ-साथ महिलाओं की भी विकास कार्यों में भूमिका होगी। उन्होंने कहा कि यहां जो भी काम हो रहा है वो ठीक से हो रहा है। इसके विषय में नई पीढ़ी के बच्चे-बच्चियों को भी जानकारी देते रहें । जीविका समूह से गरीब घरों की महिलाएं जुड़कर काम कर रही हैं। घर के बच्चे-बच्चियों को ठीक ढंग से गाइड करें क्योंकि मोबाइल पर बहुत सी चीजें अनाप-शनाप चल रही हैं। यहां मक्का और केला के अलावा अन्य चीजों पर भी कैसे बेहतर ढंग से काम हो, उस दिशा में काम करने की जरुरत है । मक्का के उत्पादन और विक्रय के अलावा मक्का से जो उत्पाद तैयार हो रहे हैं, वह यहीं तैयार की जाए, इस दिशा में व्यवस्था सुनिश्चित की जाय।

स्टॉल एवं प्रदर्शनी का अवलोकन

गंगा प्रसाद उत्क्रमित हाई स्कूल प्रांगण में लगे स्टॉल एवं प्रदर्शनी का अवलोकन किया.  मुख्यमंत्री ने मक्का खरीदने की पूरी प्रक्रिया का डेमो देखा कि किस तरह से जीविका दीदियां मक्का का क्रय कर उसे बाजार तक बेचती हैं। स्टॉल निरीक्षण के क्रम में कृषि आधारित उत्पादक कंपनी की आपूर्ति एवं विपणन संरचना, शासकीय संरचना, मूल्य संवर्द्धन एवं उत्पाद उत्पादक समूह की संस्थागत संरचना, डिजिटल प्रशिक्षण संरचना सहित अरण्यक एग्री प्रोड्यूसर कंपनी लिमिटेड से जुड़ी अन्य गतिविधियों के संबंध में जीविका दीदियों ने मुख्यमंत्री को विस्तारपूर्वक बताया।

इस अवसर पर जल संसाधन एवं ग्रामीण विकास मंत्री विजय कुमार चौधरी, सांसद संतोष कुमार कुशवाहा, विधायक  लेसी सिंह, विधायक कृष्ण कुमार ऋषि विधायक  बीमा भारती, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव चंचल कुमार, ग्रामीण विकास विभाग के प्रधान सचिव अरविंद कुमार चौधरी, आयुक्त पूर्णिया प्रमंडल राहुल रंजन महिवाल, आईजी सुरेश प्रसाद चौधरी, सचिव ग्रामीण विकास एवं जीविका के सीईओ बाला मुरुगन डी0, जिलाधिकारी राहुल कुमार, पुलिस अधीक्षक दयाशंकर सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति, जीविका दीदियां एवं अन्य वरीय अधिकारीगण उपस्थित थे।