पटना में कोरोना टीकाकरण के कार्य को सफल बनाने के लिए जिला टास्क फोर्स की बैठक, डीएम ने टीकाकरण में तेजी लाने का दिया निर्देश

देशभर में कोरोना टीकाकरण अभियान की रफ्तार अभी भी धीमी है. वहीं पटना के जिलाधिकारी डॉ चंद्रशेखर सिंह ने कोविड टीकाकरण के कार्य का सफल एवं सुचारु संपादन सुनिश्चित कराने हेतु जिला टास्क फोर्स की बैठक की तथा अधिकारियों को टीकाकरण में तेजी लाने तथा लक्ष्य के अनुरूप उपलब्धि हासिल करने का निर्देश दिया।

निबंधित कर्मियों का टीकाकरण सुनिश्चित कराने का निर्देश

अभी प्रारंभिक चरण में सरकारी एव निजी स्तर के हेल्थ वर्कर एवं आईसीडीएस वर्कर के टीकाकरण का कार्य चल रहा है। जिलाधिकारी ने निबंधित कर्मियों का शत-प्रतिशत पर टीकाकरण सुनिश्चित कराने तथा पोर्टल पर डाटा प्रविष्टि हेतु प्रतिदिन प्रभावी मॉनिटरिंग करने तथा विहित प्रपत्र में प्रतिदिन प्रतिवेदन उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। उन्होंने प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी एवं बाल विकास परियोजना पदाधिकारी को आपस में समन्वय कर अपने-अपने विभागों से संबंधित कार्य योजना तैयार कर विहित प्रपत्र में रिपोर्ट करने को कहा।

हेल्थ एवं आंगनवाड़ी वर्कर के बाद फ्रंटलाइन वर्कर को लगेगा टीका

हेल्थ वर्कर के संबंध में प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी रिपोर्ट करेंगे कि निबंधित कर्मियों की संख्या, अब तक टीका लिए कर्मियों की संख्या, शेष बचे स्वास्थ्य कर्मियों की संख्या, तथा अगले 4 दिनों के भीतर प्रतिदिन की कार्य योजना संबंधी रिपोर्ट प्रतिवेदित करने का निर्देश दिया। साथ ही प्रत्येक बाल विकास परियोजना पदाधिकारी अपने अपने परियोजना क्षेत्र के अंतर्गत आंगनबाड़ी सेविका सहायिका महिला पर्यवेक्षिका के निबंधन की स्थिति, टीका लिए कर्मियों की संख्या ,शेष बचे कर्मियों की संख्या तथा अगले 4 दिनों के भीतर के प्रति दिन की कार्य योजना भेजने का निर्देश दिया।

जिलाधिकारी ने जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी एवं जिला कार्यक्रम पदाधिकारी आईसीडीएस को अपनी अपनी रिपोर्ट समेकित कर प्रस्तुत करने को कहा। हेल्थ एवं आंगनवाड़ी वर्कर के उपरांत फ्रंटलाइन वर्कर को टीका दिए जाएंगे। इसके लिए जिलाधिकारी ने प्रखंड एवं अंचल से अपने अपने कर्मियों का डाटा तैयार कर दो दिनों के भीतर भेजने का निर्देश दिया ताकि निबंधन किया जा सके। इसके लिए प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं अंचलाधिकारी को नियमित एवं संविदा कर्मियों की सूची तैयार कर भेजने का सख्त निर्देश दिया ताकि उसके अनुरूप आगे का प्लान बनाया जा सके। जिलाधिकारी ने जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी को प्रखंड एवं अंचल से रिपोर्ट तैयार कर समेकित रूप से प्रस्तुत करने का निर्देश दिया।

हेल्थ एवं आईसीडीएस वर्कर की कुल संख्या 43498

समीक्षा के क्रम में पाया गया कि सरकारी एवं निजी दोनों स्तरों पर हेल्थ एवं आईसीडीएस वर्कर की कुल संख्या 43498 है। जिलाधिकारी ने दोनों विभागों द्वारा प्रतिदिन के कार्यों की प्रभावी निगरानी कर टीकाकरण कार्य में शत-प्रतिशत उपलब्धि हासिल करने का निर्देश दिया। जिलाधिकारी ने असंतोषजनक प्रदर्शन करने वाले प्रखंडों पालीगंज ,दुल्हिन बाजार ,पंडारक, बाढ़ ,मोकामा, नौबतपुर , विक्रम को प्रदर्शन में सुधार लाने तथा टीकाकरण में तेजी लाने का निर्देश दिया। साथ ही कार्य योजना बनाकर प्रतिदिन प्रभावी मॉनिटरिंग कर शत प्रतिशत उपलब्धि हासिल करने का निर्देश दिया।

बैठक में सिविल सर्जन डॉ विभा कुमारी जिला जनसंपर्क पदाधिकारी प्रमोद कुमार जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ एस पी विनायक जिला कार्यक्रम पदाधिकारी आईसीडीएस श्रीमती प्रियंवदा भारती ,डीपीएम विवेक कुमार सहित कई अन्य अधिकारी उपस्थित थे।