दिल्ली में कोरोना रिपोर्ट निगेटिव होने पर ही मिलेगी प्रवेश, जानिए किन पांच राज्यों के लोगों के लिए गाइडलाइन हुआ जारी ?

देश में एक बार फिर कोरोना की रफ्तार बढ़ने लगी है. इसको लेकर गृहमंत्री बैठक भी कर चुके हैं और राज्यों को कोरोना के गाइडलाइन पालन करने का निर्देश दिया है. कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर दिल्ली सरकार ने आदेश जारी किया है कि 26 फरवरी से 15 मार्च तक राजधानी में आने वाले पांच राज्यों के लोगों को अपनी कोरोना निगेटिव रिपोर्ट दिखानी होगी। उनमें केरल, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और पंजाब शामिल हैं। अभी इन्हीं पांच राज्यों में कोरोना की रफ्तार फिर से बढ़ने लगी है.

26 जनवरी से 15 मार्च तक दिल्ली में प्रवेश पर प्रतिबंध

दिल्ली में भी अब महाराष्ट्र, केरल, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और पंजाब के यात्रियों को 26 फरवरी से 15 मार्च तक दिल्ली में प्रवेश करने के लिए एक निगेटिव कोरोनावायरस टेस्ट रिपोर्ट देना होगा. तब जाकर ही दिल्ली में प्रवेश मिल पायेगा. दिल्ली में अगले दो सप्ताह तक सार्वजनिक बस और मेट्रों में सीमित संख्या में ही सवारी लेकर चलेंगे. मेट्रो में यात्री एक सीट की दूरी रखकर बैठ सकते हैं. आंकड़ों के अनुसार  कोरोना के 80 फीसदी से ज्यादा मामले इन्हीं पांच राज्यों से आने वाले लोगों में पाए गए हैं।

रेल, हवाई जहाज, बस से दिल्ली आने वाले यात्रियों पर लागू

दिल्ली सरकार का यह आदेश 26 फरवरी की रात 12 बजे से 15 मार्च की दोपहर 12 बजे तक लागू रहेगा। यह आदेश परिवहन के हर माध्यम जैसे रेल, हवाई जहाज, बस आदि से दिल्ली आने वाले यात्रियों पर लागू होगा।

महाराष्ट्र में फिर पकड़ी कोरोना की रफ्तार

महाराष्ट्र में एक बार फिर कोरोना ने रफ्तार पकड़ ली है. अकेले महाराष्ट्र में कोरोना के नये मामलों में 81 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. सूबे के जालना जिला कलेक्टर ने वर्तमान कोरोना की स्थिति के कारण, जिले के स्कूलों, कॉलेजों, कोचिंग क्लासेस और साप्ताहिक बाजारों को 31 मार्च तक बंद करने का आदेश दिया है. इसके साथ ही समय-समय पर आयोजित किए जाने वाले सभी सब्जी, फल, अखबार विक्रेताओं का रैपिड एंटीजेन टेस्ट करने का आदेश दिया है

देशभर में बढ़ रहे कोरोना के मामले

महाराष्ट्र में 6,218 संक्रमित पाए गए। महाराष्ट्र के अलावा गुजरात के 4 जिलों में केस बढ़ने की रफ्तार तेज हुई है। मध्य प्रदेश के 3 जिलों में हालात बिगड़ रहे हैं। इस तरह अब देश के 122 जिले हैं, जहां कोरोना के केस बढ़ते जा रहे हैं।

कोरोना के नए स्ट्रेन ने भी बढ़ाई मुश्किलें

यहीं नहीं कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन ने भी मुश्किलें बढ़ा दी हैं. ब्रिटेन, साउथ अफ्रीका और मिडिल ईस्ट के बाद भारत में भी कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन पैर पसारता हुआ दिख रहा है. भारत में कोविड-19 वायरस के नए स्ट्रेन का पता चला है. PGIMER चंडीगढ़ के डायरेक्टर ने इस बात की आशंका जताई है कि देश में कोरोना का का नया स्ट्रेन ज्यादा संक्रामक हो सकता है.