गया के अनुग्रह मेमोरियल कॉलेज,गया में आजादी के अमृत महोत्सव पर फोटो प्रदर्शनी का शुभारंभ, शहीदों के संघर्ष की गाथा को बयां कर रहा चित्र प्रदर्शनी

पीआईबी एवं अनुग्रह मेमोरियल कॉलेज गया के तत्वावधान में आजादी के अमृत महोत्सव पर पांच दिवसीय प्रदर्शनी एवं समेकित जागरूकता अभियान समारोह का शुभारंभ किया गया। मगध विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो० (डॉ०) राजेंद्र प्रसाद ने इस प्रदर्शनी का उदघाटन किया। इस पांच दिवसीय चित्र प्रदर्शनी का विधिवत उद्घाटन करते हुए माननीय कुलपति ने दर्शनशास्त्र संकाय के नवनिर्मित विभागीय कक्ष का उद्घाटन भी किया।

आजादी की 75 वीं वर्षगांठ पर मनाया जा रहा अमृत महोत्सव कार्यक्रम

इस समारोह के अंतर्गत आजादी की 75 वीं वर्षगांठ के शुभ अवसर पर मनाया जा रहा अमृत महोत्सव कार्यक्रम के अंतर्गत चित्र प्रदर्शनी लगाई गई है। इस चित्र प्रदर्शनी के माध्यम से आजादी के दौरान विभिन्न क्रियाकलापों, कार्यक्रमों और संघर्षों की गाथा को प्रदर्शित किया जा रहा है। आज के उद्घाटन समारोह के पूर्व कार्यक्रम स्थल एवं प्रदर्शनी क्षेत्र का सैनिटाइजेशन एवं सभी आगंतुकों के शारीरिक तापमान की जांच करते हुए मास्क का आदि वितरित किए गए। उद्घाटन के पश्चात कला संगम के विद्यार्थियों द्वारा मगध विश्वविद्यालय कुलगीत गायन किया गया जिसके पश्चात श्री बलंद इकबाल, फील्ड आउटरीच ब्यूरो गया सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय भारत सरकारने सभी आगत अतिथियों का स्वागत पुष्पगुच्छ एवं अंग वस्त्र देकर किया।

भाषण प्रतियोगिता का होगा आयोजन

राष्ट्रीय सेवा योजना की कार्यक्रम पदाधिकारी डॉ श्वेता सिंह ने आगामी कार्यक्रम की रूपरेखा की विस्तृत रूप से चर्चा करते हुए बताया कि कल दिनांक 2 अप्रैल को चित्रकला प्रतियोगिता एवं 3 अप्रैल को भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। इसके अतिरिक्त 4 अप्रैल को सेमिनार एवं ओपन क्विज तथा 5 अप्रैल को कार्यक्रम का समापन किया जाएगा। स्वागत भाषण देते हुए प्रधानाचार्य प्रोफेसर डॉ एम० शमसुल इस्लाम में आगत अतिथियों के सम्मान में अपने उद्गार व्यक्त किए।प्रधानाचार्य ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर आयोजित प्रदर्शनी एवं समय की जागरूकता अभियान युवाओं को आजादी के वीर सपूतों के संघर्ष एवं बलिदान के बारे में संवेदनशील रूप से जागरूक करेगा। उन्होंने मंत्रालय के अधिकारियों सहित अन्य गणमान्य पदाधिकारियों को भी इस पुनीत कार्य के लिए धन्यवाद देते हुए कहा कि नई पीढ़ी के लिए यह महत्वपूर्ण विषय है। मुख्य अतिथि के रुप में ऑनलाइन माध्यम से कार्यक्रम में सम्मिलित मगध विश्वविद्यालय के माननीय कुलपति प्रोफेसर डॉ राजेंद्र प्रसाद ने अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में कहा की स्वतंत्रता के लिए संघर्ष और देश के वीर सपूतों का बलिदान आज की नई पीढ़ी के लिए प्रेरणा पुंज है। देश के सर्वागीण समेकित विकास के लिए युवाओं को अतीत से प्रेरणा लेते हुए देश सेवा के प्रति अपने कर्तव्य के लिए सजग और क्रियाशील होने की आवश्यकता है।

कार्यक्रम मैं धन्यवाद ज्ञापन बलंद इकबाल, फील्ड आउटरीच ब्यूरो, गया द्वारा किया गया।कार्यक्रम का समापन राष्ट्रगान गाकर किया गया जिसके बाद उपस्थित सभी लोगों ने चित्र प्रदर्शनी का अवलोकन किया। विद्यार्थियों ने चित्र प्रदर्शनी की फोटो भी खींची और साथ ही साथ कई विद्यार्थियों ने सेल्फी भी खींची।

आज के कार्यक्रम में मंच संचालन का दायित्व अभिषेक कुमार, फील्ड पब्लिक सिटी ऑफिसर, भागलपुर, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय द्वारा किया गया। आज के कार्यक्रम में राष्ट्रीय सेवा योजना की कार्यक्रम पदाधिकारी डॉ श्वेता सिंह, नोडल अधिकारी डॉ राजेश रंजन पांडे, पीआरओ डॉ अमृतेंदू घोषाल, डॉ निधि त्रिपाठी, डॉक्टर अनिल कुमार सिंह, श्रीमती मीता रानी, श्रीमती आरती कुमारी, महेश लाल हल डॉक्टर सदा अधिकारी उमर फारूक मिनहाज उल हसन अभिषेक मिश्रा पंकज कुमार आदि सहित कई विभागों के विभागाध्यक्ष, शिक्षक एवं शिक्षकेतर कर्मचारी मौजूद थे। कार्यक्रम ऑनलाइन माध्यम से भी प्रदर्शित था जिसमें विभिन्न महाविद्यालय विश्वविद्यालय के प्राध्यापक शिक्षक एवं अन्य अधिकारी ऑनलाइन माध्यम से जुड़े थे।

पांच दिवसीय विशेष समारोह में कई प्रतियोगिता का अयोजन

इस पांच दिवसीय विशेष समारोह के अंतर्गत आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के निर्देशन में विभिन्न कलाकारों एवं नाटक दल द्वारा सांस्कृतिक तथा साहित्यिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति सहित पेंटिंग एवं चित्रकला प्रतियोगिता, भाषण प्रतियोगिता, सेमिनार एवं ओपन क्विज, आदि कई कार्यक्रम आगामी दिनों में किए जाएंगे। सभी प्रकार के कार्यक्रम एवं प्रतियोगिताएं में कोई भी व्यक्ति भाग ले सकते हैं एवं इसमें सहभागिता भी निशुल्क होगी। प्रतियोगिताओं का विषय आजादी पूर्व भारत तथा आजादी पश्चात भारत होगा एवं विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेता प्रतिभागियों को आयोजक मंडल की ओर से कार्यक्रम के समापन दिवस पर सम्मानित भी किया जाना है।