बिहार में शिक्षक भर्ती परीक्षा-2 का एलान, परीक्षा में निगेटिव मार्किंग नहीं, बदला सिलेबस-पैटर्न, जानिए

बिहार में पहले चरण के शिक्षक बहाली खत्म होने के बाद दूसरे चरण के लिए शिक्षक भर्ती की प्रक्रिया शुरु हो रही है… शिक्षा विभाग से मंजूरी मिलने के बाद बिहार लोक सेवा आयोग एक्शन में आ चुका है। बीपीएससी ने प्रारंभिक और माध्यमिक विद्यालयों की स्कूल शिक्षक भर्ती के दूसरे चरण की घोषणा कर दी है। परीक्षा के लिए पंजीकरण और परीक्षा की तिथियां भी जारी हो चुकी हैं। बीपीएससी के अध्यक्ष अतुल प्रसाद ने शनिवार दोपहर को प्रेस कांफ्रेंस कर इसकी घोषणा कर दी है..

दो तरह के शिक्षकों की बहाली होगी

बीपीएससी टीआरई के दूसरे चरण का नोटिफिकेशन आज ही जारी है। दो तरह के शिक्षकों की बहाली होगी। इसमें शिक्षा विभाग और पिछड़ा व अति पिछड़ा से प्राप्त अधियाचना के अनुसार बहाली होगी। 9 से 10 वर्ग के लिए 18877 रिक्त पद हैं। वहीं 6 से 8 के लिए 16,140 रिक्त पद हैं। माध्यमिक विद्यालय में विशेष शिक्षकों के पद पर 270 रिक्त हैं। उच्च माध्यमिक यानी 11 और 12 वर्ग के लिए 18577 रिक्त पद हैं। परीक्षा का सिलेबर और अन्य जानकारी नोटिफिकेशन में जारी कर दी जाएगी

टीआरई फेज 2 की परीक्षा में इस बार एक ही पेपर होंगे

बीपीएससी के अनुसार, टीआरई फेज 2 की परीक्षा में इस बार एक ही पेपर होंगे। यह परीक्षा ढाई घंटे की होगी।  इसमें भाग एक में भाषा की परीक्षा होगी। भाग 2 सामान्य अध्ययन और भाग तीन संबंधित विषय की परीक्षा होगी। भाग एक क्वालिफाइंग विषय होगा। यह 30 नंबर के 30 प्रश्न पूछे जाएंगे। सामान्य अध्ययन 40 नंबर के 40 नंबर के होंगे। वहीं जिस विषय के शिक्षक बनेंगे, उस विषय से 80 नंबर से 80 सवाल पूछे जाएंगे। भाषा में क्वालिफाइ करने के बाद ही मेरिट लिस्ट बनाई जाएगी। मेन  यह तीनों एक ही बुकलेट में होगा। परीक्षा का सिलेबस एनसीईआरटी और एससीआरटी से होगा। इस परीक्षा में भी निगेटिव मार्किंग नहीं होगी। अभ्यर्थी अपनी अज्ञानता या अन्य कारणों से अपने फॉर्म को ठीक से नहीं भर पाए थे।

तिथि का विस्तार नहीं होगा

आयोग की तरफ से जारी शेड्यूल के अनुसार, प्रारंभिक प्रशिक्षित शिक्षकों, माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक के लिए बीपीएससी स्कूल शिक्षक भर्ती के दूसरे चरण के लिए निबंधन और शुल्क जमा करने की तिथि 5 नवंबर से 14 नवंबर तक होगी। विलंब शुल्क के साथ 17 नवंबर तक निबंधन कर पाएंगे। वहीं ऑनलाइन आवेदन की तिथि 10 नवंबर से शुरू होगी। यह 25 नंवबर तक चलेगी। इस तिथि का विस्तार नहीं होगा और गलती सुधार का मौका नहीं दिया जाएगा।