बांका: 73 बोतल अंग्रेजी शराब के साथ तस्कर गिरफ्तार।


बिहार में शराबबंदी लागू होने के बाद भी शराब का प्रवाह राज्य में निरंतर देखने को मिल रहा है। 1 अप्रैल 2016 में राज्य में शराबबंदी लागू की गई थी। आज बिहार में शराबबंदी के 6 साल गुजर चुके हैं। इसके बावजूद आज भी राज्य में बड़े स्तर पर शराब की खरीद बिक्री जारी है। शराबियों को शराब की ऐसी लत लगी हुई है कि प्रशासन का डर भी उनसे शराब को अलग नही रख पा रहा। वहीं दूसरी तरफ शराब तस्करों का मनोबल इतना बढ़ चुका है कि पुलिस के गिरफ्त में आने के बाद भी वह इस धंधे को बंद नहीं करना चाहते। इसके पीछे का कारण मोटा मुनाफा है। राज्य में कही पुलिस सख्त नजर आती है तो शराब के तस्करों की गिरफ्तारी के खबरे सुनने को मिलती है। इसके बाद भी राज्य में शराब मिलने की खबरे लगातार सुर्खियों में छाई रहती हैं। राज्य में शराब से होने वाली मौतों के आंकड़े राज्य में शराब की पहुंच की कहानी को बयां करते नजर आते हैं।

ताजा मामला बिहार के बांका जिला के कटोरिया- सुईया मुख्य मार्ग पर सुईया थाना क्षेत्र के गड़ूआ के पास से आई है जहां पुलिस ने मंगलवार की सुबह वाहन जांच के दौरान एक स्कूटी से 73 बोतल अंग्रेजी शराब बरामद किया है । साथ में स्कूटी सवार एक तस्कर को भी पुलिस ने गिरफ्तार किया है। थानाध्यक्ष ने जानकारी देते हुए बताया कि पुलिस को गुप्त सूचना मिली थी कि शराब की खेप लेकर एक तस्कर जा रहा है। इसी के तहत वाहन चेकिंग किया गया जिसमें स्कूटी से 73 बोतल अंग्रेजी शराब बरामद किया गया है। तस्कर की गिरफ्तारी की गई है । पुलिस पूछताछ कर रही है पूछताछ के क्रम में शराब तस्कर ने बताया कि वह झारखंड से शराब लेकर बिहार आ रहा था।

गौरतलब है कि राज्य में शराबबंदी को लागू हुए काफी लंबा समय गुजर चुका है। इसके बावजूद भी राज्य में पूर्ण रूप से शराबबंदी का न हो पाना। प्रशासन के ढीले रवैए और उनके कार्यप्रणाली पर प्रश्न खड़ा करता हैं।