3 मई तक बढ़ा लॉकडाउन, कोरोना से जीत के लिए पीएम मोदी ने दिया 7 मंत्र

कोरोना संक्रमण के रोकथाम के लिए देश में लॉकडाउन की समय अवधि को 3 मई तक बढ़ा दी गयी है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को देश के नाम संबोधन में इसकी घोषणा की। पीएम मोदी ने इसके साथ हीं कोरोना से जीत के लिए 7 मंत्र दिए हैं जिनका पालन करने के लिए जनता से अपील की है। प्रधानमंत्री ने इस दौरान कुछ वैसे इलाकों में विशेष छूट देने की बात कही है, जहां कोरोना हॉटस्पॉट नहीं बना है। लेकिन ये छूट सशर्त होगी। जानिए विशेष क्या कहा पीएम मोदी ने…

LIVE UPDATES …. 

पीएम मोदी ने सप्तबधी विजय प्राप्ति महामंत्र दिए हैं, जिसका पालन करने के लिए देशवासियों से अपील की है।

  • अपने घर के बुजुर्गों का विशेष ध्यान रखें। विशेषकर उनकी जिन्हें पुरानी बीमारी है।
  • लॉकडाउन और सोशल डिस्टैंसिंग का पूरी तरह से पालन करें। घर में बने मास्क जरूर पहनें
  • अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए आयुष मंत्रायल
  • कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए आरोग्य सेतु मोबाइल एप डाउनलोड करें
  •  जितना हो सकें , उतना गरीबों की देखरेख करें
  •  आप अपने व्यवसाय में लोगों के प्रति संवेदना रखें
  •  कोरोना योद्धाओं का हम आदरपूर्वक सम्मान करें

 

LIVE UPDATES :देश में 600 से अधिक अस्पताल सिर्फ कोरोना के इलाज कर रहे हैं।

LIVE UPDATES :देश में 1 लाख से अधिक बेड की व्यवस्था की जा चुकी है

LIVE UPDATES :देश के डॉक्टरों से अपील है कि वे इसके वैक्सीन बनाने की बीड़ा उठाएं

LIVE UPDATES :अगर नियमों का पालन किया गया तो कोरोना जरूर हारेगा

 

LIVE UPDATES :जो रोज कमाते हैं, उनके हितों का विशेष ख्याल रखा गया है

LIVE UPDATES :देश में दवाई और अनाज के पर्याप्त भंडार हैं

LIVE UPDATES :  इस दौरान हमें और सचेत रहने की जरूरत है। देश के हॉटस्पॉट इलाकों में बेहद सर्तकता जरूरी है। अगले एक सप्ताह में कोरोना के खिलाफ लड़ाई में कठोरता और ज्यादा बढ़ाई जाएगी। 20 अप्रैल तक हर राज्य, कस्बा, शहर, गांव को कठोरता से निगरानी की जाएगी। साथ हीं इसका मूल्यांकन किया जाएगा। जो क्षेत्र में हॉटस्पॉट नहीं बनने देंगे वहां 20 अप्रैल से कुछ जरूरी गतिविधियों की अनुमति दी जाएंगी। ये अनुमति काफी सख्त होगी। लॉकडाउन के नियम को तोड़ने पर अनुमति तुरंत वापस लिए जाएंगे। खुद भी लापरवाही नहीं करेंगे और दूसरों को भी लापरवाही करने से रोकेंगे। कल इसे लेकर एक विस्तृत गाइडलाइंस जारी किए जाएंगे।

LIVE UPDATES :  भारत में 3 मई तक लॉकडाउन

नागरिकों और सरकारों के तमाम प्रयासों के बीच इसका संक्रमण जिस तरह से फैल रहा है, उससे सर्तकता और बढ़ गयी है। हम इसे लेकर राज्यों के साथ निरंतर चर्चाएं की है। चर्चाओं से सुझाव यही आया कि लॉकडाउन बढ़ाया जाए।

भारत में 3 मई तक लॉकडाउन

LIVE UPDATES :  सोशल डिस्टेंसिंग और लॉकडाउन का बहुत बड़ा लाभ देश को मिला है। आर्थिक दृष्टि से ये महंगा जरूर है लेकिन जिंदगी की कीमत के मद्देनजर ये काफी महत्वपूर्ण है।

LIVE UPDATES :   विकसित देशों की तुलना में भारत काफी संभली हुई स्थिति में है। वहां हजारों लोगों की दुखद मृत्यु हो चुकी है। अगर समय पर तेज फैसले नहीं लिए गये होते तो भारत की स्थिति की कल्पना काफी डरावनी होती।

LIVE UPDATES :  आज पूरे विश्व में कोरोना वैश्विक महामारी की जो स्थिति है, हम सब उससे भली भांति परिचित हैं। अन्य देशों के मुकाबले भारत में कोरोना रोकने के प्रयत्न मिसाल है। जब देश में एक भी केस सामने नहीं आया था, उसी समय से स्क्रीनिंग शुरू कर दिया गया। मरीजों की संख्या 100 होने से पहले हीं आइशोलेशन शुरू कर दिया है। जब हमारे यहां 550 केस थे तभी देश को 21 दिनों के लिए लॉकडाउन कर दिया। भारत ने समस्या को दिखते हीं तेजी से फैसले लेकर रोकने का भरसक प्रयास किया।

LIVE UPDATES : बाबा साहब भीम राव अंबेडकर की जयंती पर उनके जीवन के आदर्शों से हमें हर चुनौती से लड़ने की शक्ति मिलती है। पीएम मोदी ने उन्हे उनकी जयंती पर नमन किया।

LIVE UPDATES : नमस्ते के साथ पीएम ने संबोधन शुरू किया

LIVE UPDATES :  कोरोना से होने वाले नुकसान से देशवासियों ने संकट से जूझकर देश को बचाया है।

LIVE UPDATES : अनुशासित सिपाही की तरह देशवासी जंग लड़ रहे हैं