रिलायंस और गूगल ने तैयार किया दुनिया का सबसे सस्ता स्मार्टफोन , जियो करेगा देश में सबसे पहले 5G की लॉन्च: मुकेश अंबानी

गुरुवार को रिलायंस इंडस्ट्रीज की 44वीं एनुअल जनरल मीटिंग (AGM) में कई बड़े और खास ऐलान किए गए। कंपनी के चेयरमैन मुकेश अंबानी एजीएम के संबोधन के दौरान उन्होंने कोरोना काल में कंपनी की बड़ी उपलब्धियों को गिनाया। इसके अलावा रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) के चैयरमैन मुकेश अंबानी ने गूगल के साथ मिलकर जियो का नया 5जी ‘जियो फोन नेक्स्ट’ फोन लॉन्च करने की घोषणा की। मालूम हो कि, इसे रिलायंस ने गूगल के साथ मिलकर तैयार किया है।

दरअसल, मुकेश अंबानी ने Jio Phone Next को दुनिया का सबसे सस्ता स्मार्टफोन बताया है। इस स्मार्टफोन में जियो और गूगल की सुविधाओं का फायदा उठाया जा सकेगा। साथ ही गूगल प्ले स्टोर का भी उपयोग किया जा सकेगा।

इस मौके पर रिलायंस के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने बताया कि रिलायंस जियो डेटा खपत के मामले में दुनिया के दूसरे नंबर का नेटवर्क बन गया है। रिलायंस जियो के नेटवर्क पर 630 करोड़ जीबी डेटा प्रतिमाह की खपत होती है। पिछले साल के मुकाबले यह 45 फीसदी अधिक है। माना जाता है क‍ि जियो-गूगल का एंड्रायड बेस्ड स्मार्टफोन जियोफोन-नेक्स्ट र‍िलायंस ज‍ियो को और नए ग्राहक जोड़ने में काफी मददगार होगा।

जियो करेगा देश में सबसे पहले 5जी की लॉन्च: मुकेश अंबानी

रिलायंस की 44वीं एनुअल जनरल मीटिंग (AGM 2021) के दौरान मुकेश अंबानी ने भरोसा जताया कि देश में 5जी की शुरुआत जियो ही करेगा। रिलायंस जियो ने अत्याधुनिक स्टैंडअलोन 5G तकनीक को विकसित करने में जबरदस्त बढ़त हासिल की है, जो वायरलेस ब्रॉडबैंड के लिए बड़ी छलांग है। मुकेश अंबानी ने बताया कि 5जी परीक्षणों के दौरान जियो ने सफलतापूर्वक 1 GBPS से अधिक की स्पीड पाई है। गौरतलब है कि उन्होंने जियो के ‘मेड इन इंडिया’ सॉल्युशन को विश्व स्तर का करार दिया।