पंडित दीनदयाल उपाध्याय रेलवे स्टेशन के पास मालगाड़ी पटरी से उतरी, रेलवे ने कई ट्रेनों के बदले रूट, 2 ट्रेनें रद्द

पूर्व मध्य रेल के पंडित दीनदयाल उपाध्याय रेलवे जंक्शन(DDU Junction) के पास आज (बुधवार) सुबह कंटेनर लदी मालगाड़ी पटरी से उतर गई है.

इस घटना में कंटेनर से लदी गुड्स ट्रेन के आठ वैगन पटरी से उतर गए. जिसके चलते दिल्ली- हावड़ा रेल रूट की डाउन लाइन पर ट्रेनों का परिचालन बाधित हुआ है.

इस घटना की गंभीरता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि दुर्घटना में तकरीबन 70 से 80 मीटर दूर तक रेल की पटरी और ओएचई वायर क्षतिग्रस्त हो गया है. इस दुर्घटना के बाद दिल्ली की तरफ से डीडीयू जंक्शन आने वाली 10 ट्रेनों को डायवर्ट कर दिया गया है. जिसके चलते डीडीयू जंक्शन पर ट्रेनों के इंतजार में रेलयात्री परेशान हो रहे हैं.

पंडित दीनदयाल उपाध्याय रेल जंक्शन से 3 किलोमीटर की दूरी पर 17 नवंबर की सुबह पौने सात बजे के आस-पास कंटेनर से लदी मालगाड़ी दुर्घटनाग्रस्त हो गई और उसके आठ वैगन पटरी से उतर गए. जिसमें कई डिब्बे रेलवे ट्रैक से नीचे बगल की खाई में जा गिरे. दिल्ली-हावड़ा रेल रूट पर दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन से ठीक पहले हुए इस हादसे के बाद इस रूट पर ट्रेनों का परिचालन ठप हो गया और तमाम ट्रेनें प्रभावित हुई हैं.

हादसा होते ही घटनास्थल पर पहुंचे अधिकारी

उधर, सूचना मिलते ही रेलवे के आला अधिकारी भी मौके पर पहुंच गए. साथ ही, राहत और बचाव दल को भी बुलाया गया. इस दुर्घटना में तकरीबन 70 से 80 मीटर रेलवे ट्रैक पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया. बिजली का ओएचई वायर भी क्षतिग्रस्त हो गया. टाइल्स से भरे हुए कंटेनर लेकर यह माल गाड़ी गुजरात के राजकोट से सियालदह के काशीपुर जा रही थी. लेकिन बीच रास्ते में ही दुर्घटनाग्रस्त हो गई.

इस संदर्भ में पंडित दीनदयाल उपाध्याय रेल मंडल के सीनियर डीओएम गुड्स/ पीआरओ मोहम्मद इकबाल ने बताया, ”प्रयागराज डीडीयू डाउन मेन लाइन में एक गुड्स ट्रेन डिरेल हुई है, जिसमें 8 वैगंस पटरी से उतरे हैं. जिसकी वजह से डाउन लाइन बाधित है, लेकिन ट्रैफिक को हम लोग डायवर्ट कर रहे हैं. वाया लखनऊ डिवीजन से तो गाड़ियां जो प्रयागराज से चल रही हैं, वह व्यास नगर आएंगे. अभी तक 10 ट्रेनों का डायवर्जन किया गया है. शाम 4-5 बजे तक सर्विस रिस्टोर होने की संभावना है.”

‘दुर्घटना कैसे हुई, जांच चल रही’

उन्होंने आगे बताया कि यह दुर्घटना कैसे हुई है, यह मामला अभी अंडर इन्वेस्टिगेशन है. एक बार इसमें अच्छे से इन्वेस्टिगेट कर लिया जाएगा और जो भी रीजन होगा. ट्रेक लगभग 70 मीटर तक डिरेलमेंट की वजह से डैमेज हो गया दुर्घटना कैसे हुई है या जांच का विषय है.

उधर, इस मालगाड़ी के दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद दीनदयाल उपाध्याय रेल मंडल की राहत और बचाव टीम भी मौके पर पहुंच गई और राहत का काम शुरू कर दिया गया. मौके पर नुकसान काफी ज्यादा हुआ है. लिहाजा उम्मीद जताई जा रही है कि इस रूट को बहाल होने में कम-से-कम 6 से 8 घंटे का वक्त लग सकता है. उधर, इस रूट के बाधित होने के बाद दिल्ली की तरफ से आने वाली नई दिल्ली-इसलामपुर एक्सप्रेस, नई दिल्ली-पुरी एक्सप्रेस, दिल्ली-कामाख्या एक्सप्रेस, नई दिल्ली-गोड्डा हमसफर एक्सप्रेस,अहमदाबाद-बरौनी एक्सप्रेस,छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस-पटना एक्सप्रेस, नई दिल्ली-पटना एक्सप्रेस को वाया प्रयागराज वाराणसी होते हुए डीडीयू जंक्शन तक लाया जा रहा है.

जबकि, यशवंतपुर-पाटलिपुत्र, लोकमान्य तिलक-भागलपुर और सूरत- भागलपुर एक्सप्रेस ट्रेनों को वाया प्रयागराज व्यास नगर होते हुए डीडीयू जंक्शन और आगे के लिए रवाना किया जा रहा है. वहीं, डीडीयू जंक्शन से सूबेदारगंज के बीच चलने वाली ट्रेन को रद्द कर दिया गया है. दरअसल, यह दिल्ली हावड़ा का यह रेल रूट काफी महत्वपूर्ण है और इस रूप से ढेर सारी पैसेंजर ट्रेन अभी गुजरती हैं जो इस टना के बाद प्रभावित हुई हैं. उधर इस दुर्घटना के बाद ट्रेनों का परिचालन प्रभावित होने के कारण दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन पर ट्रेनों के इंतजार में रेल यात्री भी काफी परेशान हो रहे हैं.

ट्रेनें प्रभावित होने से यात्री परेशान

पटना जाने के लिए ट्रेन पकड़ने आए राहुल कुमार नाम के यात्री ने बताया कि पिछले 2 घंटे से मैं डीडीयू जंक्शन पर खड़ा हूं. इंक्वायरी करने पर पता चला है कि कोई माल गाड़ी पलट गई है, जिसकी वजह से काफी लोगों को परेशानी हो रही है.हम लोग वेट कर रहे हैं कि ट्रेन आए और हम लोग जाएं. मुझे पटना जाना है भागलपुर सूरत एक्सप्रेस से. रेलवे के लोग साफ नहीं बता रहे हैं कि कितने बजे तक ट्रेन आएगी. बस बता रहे है कि 2 घंटे 1 घंटे लेट से गाड़ी चल रही है.

इस घटना के बाद फिलहाल मौके पर राहत और बचाव कार्य तेजी से चल रहा है और दुर्घटना के कारणों की जांच के लिए तीम भी बना ली गई है. लेकिन बड़ा सवाल यह है कि सुबह हुए एक हादसे में मालगाड़ी के बदले अगर पैसेंजर ट्रेन रही होती तो क्या हुआ होता? इसका अंदाजा आप इन तस्वीरों को देखकर खुद लगा सकते हैं.

प्रभावित ट्रेनों की लिस्ट-

-प्रयागराज जं.-वाराणसी-पंडित दीन दयाल उपाध्याय जं. के रास्ते चलाई जाने वाली ट्रेनें:

1- 02872 नई दिल्ली-इसलामपुर एक्सप्रेस
2- 02802 नई दिल्ली-पुरी एक्सप्रेस
3-05956 दिल्ली-कामाख्या एक्सप्रेस
4-02350 नई दिल्ली-गोड्डा हमसफर एक्सप्रेस
5-09483 अहमदाबाद-बरौनी एक्सप्रेस
6-03260 छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस-पटना एक्सप्रेस
7-01664 नई दिल्ली-पटना एक्सप्रेस

-ब्लॉक हट K (Block Hut K) – व्यासनगर-पंडित दीन दयाल उपाध्याय जं. के रास्ते चलाई जाने वाली ट्रेनें:

1-दिनांक 15.11.2021 को यशवतंपुर से प्रस्थान करने वाली 03252 यशवंतपुर-पटलिपुत्र एक्सप्रेस
2-दिनांक 16.11.2021 को लोकमान्य तिलक टर्मिनस से प्रस्थान करने वाली 02336 लोकमान्य तिलक टर्मिनस-भागलपुर एक्सप्रेस
3-दिनांक 16.11.2021 को सूरत से प्रस्थान करने वाली 09147 सूरत-भागलपुर एक्सप्रेस

-रद्द की गई ट्रेनें:

1-दिनांक 17.11.2021 को सुबेदारगंज से प्रस्थान करने वाली 04194 सुबेदारगंज-पंडित दीन दयाल उपाध्याय जं. स्पेशल
2-दिनांक 17.11.2021 को पंडित दीन दयाल उपाध्याय जं. से प्रस्थान करने वाली 04193 पंडित दीन दयाल उपाध्याय जं.-सुबेदारगंज स्पेशल