बोचहां विधानसभा उपचुनाव का आज आएगा परिणाम, राजद,भाजपा और वीआईपी कौन मारेगा बाजी??

बोचहां विधायक मुसाफिर पासवान की मौत के बाद बोचहां विधानसभा सीट पर उपचुनाव हाल ही में हुआ है। इसके लिए 12 अप्रैल को वोटिंग हुई थी। शनिवार 16 अप्रैल को मतों की गिनती हो रही है। इस सीट पर मुख्‍य मुकाबला भाजपा और राजद प्रत्‍याशियों के बीच है। हालांकि मुकेश सहनी की वीआईपी ने भी इस सीट पर अपना उम्‍मीदवार उतारा है। पर इस उपचुनाव में मुख्य प्रतिस्पर्धा बीजेपी और राजद में देखने को मिलने वाला है।

बोचहां विधानसभा सीट भाजपा और राजद के साथ ही मुकेश सहनी के लिए भी काफी अहम हो गई है। इस सीट को लेकर बिहार NDA में टकराव की स्थिति उत्‍पन्‍न हो गई थी, जिस वजह से मुकेश सहनी को गठबंधन का दामन छोड़ना पड़ा। इसी के चलते मुकेश सहनी को मंत्री पद से भी हाथ धोना पड़ा था। बोचहां विधानसभा सीट के लिए 12 अप्रैल को मतदान हुआ था। इस सीट का बिहार की राजनीति में महत्‍व काफी बढ़ गया है। भाजपा और आरजेडी के साथ ही वीआईपी इसे अपने साख से जोड़ कर देख रही है। कहा यह भी जा रहा है कि बोचहां विधानसभा उपचुनाव के नतीजे से वर्ष 2025 की तस्‍वीर काफी हद तक साफ हो सकती है।

बोचहां विधानसभा क्षेत्र भूमिहार बहुल है। राजद ने इस बार के विधानपरिषद चुनाव में अगड़ी जातियों पर दांव खेला था जो काफी हद तक सफल रहा। ऐसे में अब यह देखना काफी दिलचस्‍प होगा कि बोचहां में बिहार की मुख्‍य विपक्षी पार्टी का प्रदर्शन कैसा रहता है। यह उपचुनाव बीजेपी और एनडीए से कुछ ही दिन पहले बाहर किए गए वीआईपी के लिए भी अग्निपरीक्षा से कम नहीं है। भूमिहार के साथ ही इस सीट पर मल्‍लाह वोटरों की भी यहां अच्‍छी-खासी तादाद है। ऐसे में बोचहां विधानसभा के लिए हुआ उपचुनाव काफी दिलचस्‍प हो गया है।

रमई राम की बेटी भी चुनाव मैदान में
बोचहां विधानसभा सीट से लगातार 9 बार विधायक रहे रमई राम को यहां दो बार हार का सामना करना पड़ा था। रमई राम अब अपनी राजनीतिक विरासत बेटी डॉ. गीता को ट्रांसफर करने की कोशिश में हैं। डॉ. गीता इस बार VIP के टिकट से चुनाव लड़ रही हैं। ऐसे में अब यह देखना दिलचस्‍प होगा कि इस सीट पर रमई राम की बेटी का प्रदर्शन किस तरह का रहता है।

सुरक्षा के पुख्‍ता इंतजाम
जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह डीएम प्रणव कुमार ने उपचुनाव मतगणना को लेकर आदेश जारी किया है। सुरक्षा के तीन लेयर बनाए गए हैं। प्रथम स्तर पर केंद्रीय सुरक्षा बल, द्वितीय स्तर पर बीएमपी और तृतीय स्तर पर जिला सशस्त्र पुलिस बल को तैनात किया गया है। प्रशासन ने अपनी तरफ से किसी भी तरह की अनियमितता को रोकने का भरपूर प्रयास किया है।