बिहार में पहली बार नेशनल इंटर डिस्ट्रिक्ट जूनियर एथलेटिक्स चैंपियनशिप का आयोजन हो रहा….6000 खिलाड़ी भाग लेंगे….

बिहार में पहली बार नेशनल इंटर डिस्ट्रिक्ट जूनियर एथलेटिक्स चैंपियनशिप का आयोजन हो रहा है। इसके लिए पाटलिपुत्र स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स पूरी तरीके से सज धज कर तैयार है। आज 9 फरवरी को इस चैंपियनशिप के उद्घाटन के बाद 10 फरवरी की सुबह से इवेंट शुरू होंगे, जो 12 फरवरी तक चलेंगे। इस दौरान ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतने वाले नीरज चोपड़ा भी ऑनलाइन माध्यम से जुड़ेंगे और खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करेंगे। देश के 600 जिलों से कुल 6000 खिलाड़ी भाग लेंगे जबकि कोच और ऑफिशियल को मिलाकर करीब 8000 लोग होंगे। इस बीच अधिकतर खिलाड़ी आ चुके हैं।

बिहार के कितने खिलाड़ी?

बिहार राज्य खेल प्राधिकरण के डीजी रवींद्र शंकरण ने बताया कि बिहार में होने वाला यह अब तक का सबसे बड़ा खेल इवेंट होगा। चार दिनों के इस आयोजन में देश भर से 6000 और बिहार के 520 खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं। इस प्रतियोगिता का लक्ष्य देश के कोने-कोने से कम उम्र में ही प्रतिभावान खिलाड़ियों का चयन कर उन्हें कुशल प्रशिक्षकों के प्रशिक्षण में राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं के लिए तैयार करना है।

सिर्फ 250 खिलाड़ियों का ही होगा चयन…

पटना में होने वाली इस प्रतियोगिता में प्रदर्शन के आधार पर 6000 खिलाड़ियों में से 250 खिलाड़ियों का चयन किया जाएगा।

इन चयनित खिलाड़ियों को नेशनल कैंप में छह साल तक रखा जाएगा और इस दौरान नेशनल व इंटरनेशनल कोच इन्हें ट्रेनिंग देंगे। इस प्रतियोगिता का मुख्य उद्देश्य ओलिंपिक समेत अन्य नेशनल और इंटरनेशनल लेवल पर होने वाली चैंपियनशिप के लिए खिलाड़ियों को तैयार करना है।

इस प्रतियोगिता में आने वाले खिलाड़ियों के लिए 40 हजार वर्ग फीट के दो विशाल पंडाल में खाने की व्यवस्था की गई है। पटना के रेनबो मैदान में खिलाड़ियों के खानपान, वॉर्म अप एरिया और टॉयलेट की व्यवस्था भी है। इस प्रतियोगिता के सारे इवेंट्स स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स के मेन ग्राउंड में होंगे।