आप खुद बन सकते हैं अपने बॉस, अपने कॉन्फिडेंस के स्तर को करिए हाई, मुस्कुराएगी जिंदगी…।

क्या आप भी अपना खुद का बिज़नेस शुरू करना चाहते हैं और बिजनेस शुरू करने को लेकर आप इस सोच में हैं कि आखिर अपने नए बिज़नेस की शुरूवात कैसे करें और किस तरह का बिज़नेस शुरू करें, इसके बारे में ज़्यादा ना सोचें। हर बिज़नेस के अपने फायदे और नुकसान होते हैं। बिज़नेस की सफ़लता आपके जुनून, समर्पण और धैर्य पर भी निर्भर करती है। लक्ष्य प्राप्त करने में आपका टैलेंट भी बहुत मायने रखता है। आज इस लेख में कुछ ऐसे ही सफ़ल स्मॉल बिज़नेस के बारे में विस्तार से चर्चा किया गया हैं जिन्हें शुरू करने के लिए कम पैसे और ज़्यादा लगन की ज़रूरत है और जो अभी तक लोगों के लिए लाभदायक ही साबित हुए हैं। तो आइए जानते हैं कुछ सफल लघु व्यापार के बारे में।

1.ब्रेकफास्ट ज्वाइंट (Breakfast Joint)


जीवन की तीन बुनियादी आवश्यकताओं में से एक खानपान, व्यवसाय के लिए एक बेहतर विकल्प है। इसलिए, छोटे पैमाने पर बिज़नेस शुरू करने के लिए ब्रेकफास्ट ज्वाइंट एक अच्छा बिज़नेस है। इस बिज़नेस में जब तक अच्छा भोजन परोसा जाएगा तब तक आपके पास ग्राहकों की कमी कभी नहीं होगी। बेशक, एक स्टार्ट-अप बिज़नेस के लिए आपके पास बहुत से खाने के विकल्प या बड़ी मेन्यू-लिस्ट होने की ज़रूरत नहीं है। इसकी शुरुआत केवल खाने के कुछ विकल्पों के साथ की जा सकती है, जैसे कि पारंपरिक नाश्ता जिसके साथ स्नैक्स भी रखे जा सकते है।

2.जूस पॉइंट (Juice Point)


जैसे-जैसे लोग स्वास्थ्य के प्रति जागरुक हो रहे हैं, वैसे-वैसे सॉफ्ट ड्रिंक्स के विकल्प के रूप में ताज़ा जूस एक लोकप्रिय स्वस्थ कोल्ड ड्रिंक के तौर पर उभर कर सामने आने लगा है। यही वजह है कि जूस पॉइंट जैसे व्यवसायों ने भारत में सफ़ल स्मॉल बिज़नेस के रूप में अपनी एक अलग जगह बनाई है।

3.ऑनलाइन बिज़नेस (Online Business)


वर्तमान में इंटरनेट से जुड़ना बहुत ज़्यादा ज़रूरी हो गया है और ज़्यादातर व्यवसाय ऑनलाइन भी मौजूद हैं। यह साबित हो चुका है कि, ऑनलाइन उपस्थिति वाले स्मॉल बिज़नेस उन व्यवसाय से बेहतर हैं जिनकी ऑनलाइन उपस्थिति नहीं है। तो अब इस तरह के छोटे बिज़नस भी शुरू हो रहे हैं जो इन ऑनलाइन मौजूद व्यवसायों को अपनी सेवाएँ दे रहे हैं। यही कारण है कि सोशल मीडिया विशेषज्ञ, ब्लॉगर्स, वेबसाइट डिज़ाइनर और डेवलेपर की डिमांड इन दिनों ज़्यादा है। ऐसे व्यवसायों को केवल बुनियादी कंप्यूटर प्रणाली, सॉफ्टवेयर और हाई स्पीड इंटरनेट की ज़रूरत होती है। घोस्ट राइटिंग, फ्री-लांसिंग और ऑनलाइन ट्रांसलेशन सर्विस जैसे व्यवसायों को सफलतापूर्वक ऑनलाइन चलाया जा सकता है।

4.ब्लॉगिंग (Blogging)


अगर आपको घर बैठे पैसे कमाने के लिए इंटरनेट आधारित छोटा बिज़नेस करना है तो आप ब्लॉगिंग, वी-लॉगिंग के ज़रिए अपने नए बिज़नेस की शुरूवात कर सकते हैं। यहां दिलचस्प बात ये है, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस विषय पर लिखते हैं या किसके बारे में वीडियो बनाते हैं। यहां तक कि बहुत से बड़े कलाकार भी हैं, जो अपनी पहुंच को बढ़ाने के लिए इसे एक अच्छा तरीका मानते है, जिनमें स्टैंड-अप कॉमेडियन भी शामिल हैं। उद्देश्य यही होता है कि दिलचस्प कॉन्टेंट के माध्यम से व्लॉग के दर्शकों या ब्लॉग के पाठकों की संख्या बढ़े। कुछ व्लॉग प्लेटफार्मों के मामले में दर्शकों की संख्या के आधार पर भुगतान किया जाता है। जबकि अधिकांश ब्लॉग के मामले में, गूगल एडसेंस के माध्यम से विज्ञापन मिलते हैं।

5.फोटोग्राफी (Photography)


कभी-कभी आपका शौक आपको पैसा कमाने में मदद कर सकता है, बस आपको इसे एक पेशा बनाने और एक व्यवसाय के रूप में आगे बढ़ाने के लिए अपने शौक पर कुछ अतिरिक्त समय लगाने की आवश्यकता होती है। फोटोग्राफी उन शौक में से एक है जो पेशे में बदला जा सकता है। इसके लिए एकमात्र निवेश एक बेहतर कैमरा होगा, जिससे फोटोग्राफी की जाएगी। बाकी सब आपकी सटीकता और तस्वीरें लेने का टैलेंट है जो आपको एक अच्छा फोटोग्राफर बना देगा।

सिर्फ फोटोग्राफी ही नहीं बल्कि आप अपने किसी भी शौक को अपना पेशा बना सकते हैं। बशर्ते आपको अपने क्षेत्र में सफल होने के लिए पूरी ईमानदारी और लगन के साथ मेहनत करने की आवश्यकता होगी। जिससे आप अपने शौक को अपने जीविका का साधन बना कर अपनी खुशियों का भरपूर आनंद उठा सकते हैं।

उम्मीद है यह लेख आपको पसंद आई होगी। ऐसे ही और लेखों को पढ़ने के लिए बने रहे हमारे समाचार चैनल द शिफ्ट इंडिया के साथ। अगले सप्ताह फिर मुलाकात होगी आपसे एक नए लेख एक नए विचार के साथ तब तक के लिए अपने अनुज भाई, बेटे और मित्र को दीजिए इजाजत। स्वस्थ रहिए मस्त रहिए……