भारत में कोरोना वायरस के कुल 7447  मामलों में से मरने वालों की संख्या बढ़कर हुई 239

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी शनिवार सुबह 8:00 बजे तक के आंकड़ों के अनुसार भारत में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या पिछले 24 घंटों में बढ़कर 7447 हो गई है। साथ ही देश में संक्रमण से अब तक 239 लोगों की मौत हो चुकी है, देश के 29 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के सामने आए मामलों में 6565 सक्रिय हैं। जबकि 643 लोग ठीक/ डिस्चार्ज या माइग्रेट हुए हैं।

कब दी जाती है कोरोना वायरस के मरीजों को अस्पताल से छुट्टी?

भारत कोरोना वायरस मरीज के छाती का रेडियोग्राफी क्लीयरेंस और सांस का वायरल क्लियरेंस मिलने के बाद ही उसे अस्पताल से छुट्टी दी जा सकती है। दरअसल कोविड-19 पॉजिटिव आने के 14 दिन बाद पहला टेस्ट किया जाता है और जब जांच रिपोर्ट नेगेटिव आती है। उसके 24 घंटे बाद दूसरा टेस्ट किया जाता है। यदि दूसरा टेस्ट भी नेगेटिव आता है वैसी में ही अस्पताल से छुट्टी दी जा सकती है।

भारत में कोरोना वायरस का कोई कुमुनिटी ट्रांसमिशन नहीं आईसीएमआर रिपोर्ट पर सरकार

आईसीएमआर द्वारा। एस ए आर आई रोगियों पर किए गए एक अध्ययन पर प्रतिक्रिया देते हुए स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि भारत में अभी तक कोरोनावायरस का कुमुनिटी ट्रांसमिशन नहीं है। उन्होंने कहा कि कल 16002 टेस्ट हुए जिनमें से केवल 0.2% मामले +Ve आए हैं। बकौल अग्रवाल घबराने की जरूरत नहीं किन्तु सावधानी आवश्यक है।

मास्क पहनने का उतारने समय बरतने वाली सावधानियां

डॉ बलबीर सिंह ने आकाशवाणी से बात के दौरान मास्क पहने एवं उतारने  समय लोगों को  सावधानियां बरतने की सलाह दी है। उन्होंने कहा आप लोग मास्क लगाकर बाहर जाते हैं, लेकिन अक्सर बात करते समय उसे नीचे कर देते हैं या फिर उतार देते हैं। ऐसा करना उनके लिए असुरक्षित है। इससे कीटाणुओं की मुंह में जाने की आशंका रहती है। बकौल डॉ मास्क लगाने का उतारने से पहले हाथ साबुन से धोएं या फिर सैनिटाइज करना आवश्यक है ताकि संक्रमण के खतरों को कम किया जा सके।