आपदा राहत कार्य में लापरवाही बरतने के आरोप में पटना के अल्पसंख्यक कल्याण पदाधिकारी पर प्राथमिकी दर्ज, इनसे मांगा गया स्पष्टीकरण

आपदा कार्य में लापरवाही बरतने के आरोप में जिला अल्पसंख्यक कल्याण पदाधिकारी पर प्राथमिकी दर्ज की गई है। इस आशय की जानकारी देते हुए अपर समाहर्ता आपदा श्री मृत्युंजय कुमार ने बताया कि कॉलेज ऑफ कॉमर्स स्थित आपदा राहत केंद्र के प्रभारी पदाधिकारी के रूप में जिला अल्पसंख्यक कल्याण पदाधिकारी नामित है। किंतु जिला पदाधिकारी के आपदा राहत केंद्र के निरीक्षण के दौरान वे अपने कर्तव्य से अनुपस्थित पाए गए एवं उनके द्वारा केंद्र पर समुचित रूप से दायित्व का निर्वहन नहीं किया जा रहा है। इतना ही नहीं, संबंधित पदाधिकारी पूर्व में भी अपने कर्तव्य से अनुपस्थित पाए गए हैं। आपदा की इस घड़ी में अपने दायित्व के प्रति लापरवाही बरतना एवं निर्धन निराश्रित व्यक्तियों के लिए संचालित राहत केंद्र पर अपने दायित्व के प्रति सजग एवं जवाबदेह नहीं रहना उनकी अनुशासनहीनता एवं कर्तव्यहीनता को दर्शाता है। तदनुसार जिला अल्पसंख्यक कल्याण पदाधिकारी श्री अवधेश कुमार के विरुद्ध आपदा कार्य में लापरवाही बरतने के आरोप में प्राथमिकी दर्ज की गई है।

इसके अतिरिक्त अनुमंडल पदाधिकारी पटना सिटी एवं भूमि सुधार उप समाहर्ता पटना सिटी से भी स्पष्टीकरण की गई है। इस संबंध में जानकारी देते हुए अपर समाहर्ताआपदा ने बताया कि राजकीय उच्च विद्यालय पटना सिटी केंद्र पर निर्धन निराश्रित व्यक्तियों की समुचित व्यवस्था करने एवं मॉनिटरिंग करने का निर्देश दिया गया किंतु उक्त दोनों अधिकारियों के द्वारा लापरवाही बरती गई है। तदनुसार दोनों अधिकारियों से कारण पृच्छा की गई है।