राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने की सीएम भूपेश बघेल के कार्यो की सराहना, हर क्षेत्र में बेहतर कार्य कर रही हैं बेटियां

 

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने गुरू घासीदास केन्द्रीय विश्वद्यालय के दीक्षांत समारोह में शामिल हुए. राष्ट्रपति ने कहा कि छतीसगढ के सीएम भूपेश बघेल के नेतृत्व में प्रदेश में अच्छे काम हो रहे हैं. नक्सलवाद से पीड़ित लोगों को रोजगार और शिक्षा के साधन उपलब्ध कराने की भी राज्य सरकार की सराहना राष्ट्रपति ने की.

सत्य के मार्ग पर चलने का दिया संदेश

दीक्षांत समारोह में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा- सतनाम पंथ के संस्थापक गुरु घासीदास जी के नाम पर रखे गए विश्वविद्यालय में आकर मुझे प्रसन्नता हो रही है. गुरु घासीदास जी के अनुयाय सोमवार के दिन को विशेष शुभ मानते हैं. क्योंकि सोमवार के ही दिन गुरु घासीदास जी का अवतरण हुआ था. गुरु घासीदास जी ने समाज के कमजोर वर्गों वर्गों के लिए संघर्ष किया और सत्य के मार्ग पर चलने का संदेश दिया. उनका संदेश था मन के मनके एक समान यानी सभी मनुष्य एक समान. मुझे गुरु घासीदास जी की जन्मस्थली गिरौदपुरी जाने का भी अवसर प्राप्त हुआ. मैंने वहां जैतखाम के दर्शन भी किए 6 नवंबर 2017 को मुझे उनके अनुयायियों ने जैतखाम की का एक प्रतीक भी भेंट किया जिसे मैंने राजभवन में समुचित स्थान दिया है.

74 में 44 छात्राओं को मिला गोल्ड मेडल

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा ने 74 छात्र छा़त्राओं को स्वर्ण पदक देते हुए कहा कि स्वर्ण पदक प्राप्त करने वाले में 74 में बेटियों की संख्या 44 है. 6 बेटियों ने 7 मेडल हासिल किए. छात्रा ट्विनी यादव की सराहना करते हुए राष्ट्रपति ने कहा कि दो मेडल प्राप्त करने के बाद छात्रा क्विनी यादव नहीं हैं. बल्कि ट्विन यादव कहलाएंगी. बेटियां हर क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन कर सकती हैं.