लोकसभा में हंगामा को लेकर कांग्रेस के 7 सदस्य पूरे सत्र के लिए निलंबित, स्पीकर ने की कार्रवाई

लोकसभा में कांग्रेस सांसदों को दिल्ली हिंसा को लेकर हंगामा करना महंगा पड़ गया है. लोकसभा के स्पीकर ने बुधवार को ही सदस्यों को लेकर नाराजगी जताई थी और दोपहर बाद से ही स्पीकर ने लोकसभा में नहीं आए थे. कांग्रेस के सात सदस्यों को सदन में नियमों के अनुरूप आचरण नहीं करने के मामले में संसद के चालू सत्र की शेष अवधि के लिए निलंबित किया गया.

सांसदों के नाम

इन सांसदों के नाम- गौरव गोगोई, टीएन प्रतापन, डीन कुरियाकोसे, आर उन्नीथन, मणिकेम टैगोर, बेन्नी बेहनान और गुरजीत सिंह ओजला हैं. इन सभी को शेष बजट सत्र के लिए निलंबित कर दिया गया है. इन सांसदों को सदन में दिल्ली हिंसा को लेकर चर्चा के लिए हंगामा करने के चलते निलंबित किया गया है. इन सभी सांसदों ने स्पीकर के आसन्न के पास जाकर उनपर कागज के टुकड़े फेंके थे. सांसदों के इस आचरण से लोकसभा स्पीकर काफी आहत थे.

लोकसभा की कार्यवाही दोबारा शुरू होने के बाद पीठासीन सभापति मीनाक्षी लेखी ने कहा कि सदन में जब मत संख्या 13 तथा 14 पर चर्चा की शुरुआत हुई तब कुछ सदस्यों ने सभा की कार्यवाही से संबंधित कागज अध्यक्ष पीठ से छीन लिए और उछाले गए. संसदीय इतिहास में ऐसा दुर्भाग्यपूर्ण आचरण संभवत पहली बार हुआ है. उन्होंने सांसदों के इस आचरण की निंदा की. स्पीकर ने गौरव गोगोई, टीएन प्रतापन, राजमोहन उन्नीथन, मणिकम टैगोर, बेनी बेहन,डीन कुरीकोस, गुरजीत सिंह को निलंबित किया. इसके बाद स्पीकर ने सदन की कार्यवाही को शुक्रवार 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया.