बिहार में टेस्टिंग किट और PPE की कमी है जल्द भेजिए, केन्द्र सरकार से गुहार

कोरोना वायरस के कहर के रफ्तार को कम करने की दिशा में बिहार सरकार भी अब काफी सजग दिखाई दे रही है। बिहार सरकार के मुख्य सचिव दीपक कुमार ने भारत सरकार कैबिनेट सचिव राजीव गोवा के साथ वीडियो कंफ्रेसिंग के जरिये टेस्टिंग किट और पीपीई तत्काल उपलब्ध कराने की गुहार लगायी है।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में मुख्य सचिव ने केंद्रीय कैबिनेट सचिव से के समक्ष कई परेशानियां रखी। मुख्य सचिव ने टेस्टिंग यूनिट और पीपीई किट का मसला उठाया और केंद्र से जल्द सप्लाई करने की फरियाद लगाई। इसके बाद कैबिनेट सचिव ने इस पर सहमति देते हुए जल्द सप्लाई करने का भरोसा दिया है । बिहार के मुख्य सचिव ने बताया कि इन 95 माह भी बिहार ने केंद्र सरकार से डिमांड किया है उन्होंने बताया कि वायरस की जांच के लिए पीएमसीएच को भी अनुमति दिया गया है।

फिलहाल दो यूनिट से काम जारी

मुख्य सचिव ने बताया कि जांच का काम फिलहाल दो यूनिट से काम चलाया जाएगा। स्थिति गंभीर होने पर आगे विचार किया जाएगा। मुख्य सचिव ने बताया कि जीविका समूह से जिलों में जाना शुरू हो गया है। हाजीपुर में आज से शुरू हो गया है मुख्य सचिव ने बताया कि बिहार के बाहर फंसे मजदूरों को वहीं पर रहने की व्यवस्था होगी। सामुदायिक रसोई की व्यवस्था की जा रही है। बिहार सरकार संबंधित राज्यों की सरकार से बात कर खाने पीने रहने एवं जरूरत को पूरी करेगी. रेजिडेंट कमिश्नर को इसकी जिम्मेदारी सौंपी गई है।