मीडिया कर्मियों को लेकर चिंतित है सरकार, PIB ने जारी की एडवाईजरी

कोविड-19 महामारी के घटनाओं की रिपोर्टिंग मीडियाकर्मियों के लिए काफी चुनौतीपूर्ण है। और खासकर तब जब हाल हीं में इस महामारी की चपेट में आने का मामला सामने आया है। सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने बुधवार को मीडिया कर्मियों के स्‍वास्‍थ्‍य को लेकर चिंता जाहिर की और महामारी से जुड़ी रिपोर्टिंग के दौरान सचेत रहने की सलाह दी।इन्‍हें इस महामारी से जुड़े तमाम एहतियात के साथ अपने स्‍वास्‍थ्‍य के प्रति सतर्क रहना होगा।

कोविड को लेकर एहतियात बरतें पत्रकार

मंत्रालय की ओर से जारी किए गए एडवाइजरी के अनुसार, महामारी से जुड़ी घटनाओं की रिपोर्टिंग करने वाले प्रिंट व इलेक्‍ट्रॉनिक मीडिया के पत्रकार एहतियात बरतें। इसके अलावा एडवाइजरी में मीडिया हाउसेज से भी अपने स्‍टाफ के लिए उचित व्‍यवस्‍था के साथ सुविधाएं मुहैया कराने को कहा गया है।

रिपोर्टर, कैमरामैन, फोटोग्राफर को विशेष सतर्क रहने की जरूरत

रिपोर्टर, कैमरामैन, फोटोग्राफर समेत कई मीडियाकर्मी जो इन इलाकों में जाकर घटनाएं कवर करते हैं जहां कोविड-19 के कई मामले हैं उन्‍हें सतर्क रहने व एहतियात लेने की सलाह दी गई है। स्‍वास्‍थ्‍यकर्मी की तरह ही महामारी से जंग के मैदान में मीडिया भी है जो खुद को खतरे में डाल अपनी ड्यूटी निभा रही है। ऐसे में मंत्रालय की ओर से चिंता लाजिमी है। महामारी की घटनाएं हों या हॉट स्‍पॉट इलाके मीडिया हर जगह मौजूद होती है और इससे जुड़ी तमाम खबरें प्रसारित करती हैं।

171 मीडियाकर्मियों में 53 के टेस्ट पॉजिटिव पाये गये

मुंबई के आजाद मैदान में 16 व 17 अप्रैल को आयोजित स्‍पेशल कैंप में उन पत्रकारों की जांच कराई गई। बृहन्‍मुंबई म्‍युनिसिपल कार्पोरेशन ने 171 मीडिया कर्मियों के एकत्रित स्‍वैब सैंपलों को टेस्ट के लिए भेजा जिसमें से 53 के टेस्‍ट पॉजिटिव पाए गए। इसके बाद ही सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने सोमवार को एडवाइजरी जारी करने का फैसला लिया।