Lockdown 4 का आज हो सकता है एलान, मिल सकती है क्या क्या रियायत? 12 राज्यों के किन शहरों में होगा सख्त लॉकडाउन ?

देश में कोरोना वायरस का कहर अब भी लगातार जारी है और रोजाना 3000 से अधिक मामले आ रहे हैं। देश में जारी लॉक डाउन 3 का आज आखिरी दिन है। इस लिए आज लॉक डाउन 4 का एलान हो सकता है। कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर लॉकडाउन 4.0 में 30 जिलों और नगरपालिका क्षेत्रों में कोई राहत मिलने के आसार नहीं हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने वरिष्ठ अधिकारियों और जिलाधिकारियों के साथ एक बैठक की, जिनमें इन जिलों की समीक्षा की गई।

PM ने 24 मार्च को की थी लॉकडाउन की घोषणा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 24 मार्च को लॉकडाउन की घोषणा की थी. तब ये लॉकडाउन 21 दिनों के लिए था. इसके बाद लॉकडाउन 2 की घोषणा की गई. लॉकडाउन 2 की मियाद 3 मई तक थी. इसके बाद फिर लॉकडाउन को 2 हफ्ते के लिए बढ़ा दिया गया. अब आज लॉकडाउन-3 की आखिरी तारीख है.

लॉकडाउन को लागू हुए भले ही 50 दिन से ज्यादा का समय हो चुका है, लेकिन कोरोना वायरस का खात्मा नहीं हुआ है. हां पिछले 50 दिनों में दूसरे देशों के मुकाबले में भारत में इसके संक्रमण की रफ्तार धीमी जरूर रही.

बिल्कुल अलग और ज्यादा रियायतों वाला होगा लॉकडाउन 4

सोमवार से लॉकडाउन का चौथा फेज (Lockdown 4.0) शुरू होना है. माना जा रहा है कि इसकी अवधि 31 मई तक रहेगी. आज शाम तक गृह मंत्रालय की तरफ से गाइडलाइंस जारी होने की उम्मीद है. केंद्र सरकार के  मुताबिक, लॉकडाउन का ये फेज अब तक के तीन लॉकडाउन से बिल्कुल अलग और ज्यादा रियायतों वाला होगा.

गैर-जरूरी सामानों की डिलीवरी भी हो सकती है शुरू

इस मंगलवार को देश को संबोधित करते हुए पीएम मोदी  ने इसकेे संकेत दे चुके हैं. वैसे लॉकडाउन 4.0 में भी स्कूल, कॉलेज, मॉल और मल्टीप्लेक्स खोलने की इजाजत नहीं होगी. कुछ इलाकों में सैलून खोलने की इजाजत मिल सकती है. इसके साथ ही गैर-जरूरी सामानों की डिलीवरी भी शुरू की जा सकती है.

19 मई के बाद डोमेस्टिक फ्लाइट्स हो सकती है शुरू

लॉकडाउन 4.0 को लेकर चर्चा है कि 19 मई के बाद डोमेस्टिक फ्लाइट्स दोबारा शुरू हो सकती हैं. हालांकि, चुनिंदा रूट्स पर ही फ्लाइट की शुरुआत होगी. हालांकि, कई राज्यों की तरफ से अभी फ्लाइट सर्विस का विरोध हो रहा है.

  • ऑटो रिक्शा और कैब एग्रीगेटरों को शर्तों के साथ इजाजत दी जा सकती है. उन्हें अधिकतम 2 यात्रियों को बैठाने की परमिशन होगी. ऑटो और रिक्शा में सिर्फ एक लोग बैठ पाएंगे.
  • लॉकडाउन 3.0 में श्रमिक स्पेशल सहित कुछ स्पेशल ट्रेनों को चलाया जा रहा है, लेकिन लॉकडाउन-4 में यह तय है कि फिलहाल रेग्युलर ट्रेनों को नहीं चलाया जाएगा.
  • इस लॉकडाउन रेस्टोरेंट, कपड़े की दुकानों को भी कुछ शर्तों के साथ खोलने की इजाजत दी जा सकती है.
  • इस लॉकडाउन में सरकार राज्यों को जोन तय करने का अधिकार दे सकती है. कंटेनमेंट जोन्स में और ज्यादा सख्ती हो सकती है.
  • छोटे दुकानदारों और कारोबारियों को छूट देने की बात कही गई है, ताकि डिमांड और सप्लाई की चेन फिर शुरू हो सके.

 

लॉकडाउन के चौथे चरण में भी कोई राहत नहीं दी जाएगी

सूत्रों के अनुसार इन जिलों में लॉकडाउन के चौथे चरण में भी कोई राहत नहीं दी जाएगी। क्योंकि, सरकार ने कोरोना हॉटस्पॉट क्षेत्रों के लिए जो दिशा-निर्देश तैयार किए हैं, उनमें अत्यंत संक्रमण वाले क्षेत्रों में इस महामारी की रोकथाम के लिए सख्ती बरतने की बात कही गई है। इन 30 नगरपालिका क्षेत्रों में दिल्ली, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, गुजरात, पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, पंजाब और ओडिशा राज्य के इलाके शामिल हैं। बैठक के दौरान जिलों में कोरोना की वर्तमान स्थिति का लेखा-जोखा तैयार किया गया जिसमें संक्रमण पुष्टि दर, घातक दर, दोगुनी दर, प्रति 10 लाख पर परीक्षण आदि तथ्यों पर रोशनी डाली गई है। यहां जानिए इन राज्यों में कौन-कौन से 30 शहरों को शामिल किया गया है।

इन राज्यों में कौन-कौन से 30 शहरों के नाम

  • तमिलनाडु-  कुड्डालोर, चेंगलपट्टू, अरियालुर, विल्लुपुरम, तिरुवल्लूर और ग्रेटर चेन्नई
  • महाराष्ट्र – मुंबई, औरंगाबाद, पुणे, पालघर, सोलापुर, नासिक और ठाणे
  • गुजरात- अहमदाबाद, वडोदरा और सूरत
  • दिल्ली- अधिकतर इलाके
  • मध्यप्रदेश-  भोपाल और इंदौर
  • पश्चिम बंगाल – हावड़ा और कोलकाता
  • राजस्थान- जयपुर, जोधपुर, उदयपुर
  • उत्तर प्रदेश- आगरा और मेरठ
  • आंध्र प्रदेश कुरनुल
  • तेलंगाना- ग्रेटर हैदराबाद
  • पंजाब -अमृतसर

देश में कोरोना वायरस के कुल मामले अब 90,000 का आंकड़ा पार कर चुके हैं. रविवार को स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार रविवार तक देश में 90,927‬ मामले दर्ज किये गये जिसमें से 2,872 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं इस बीमारी से ठीक होने वालों की संख्या अब तक 34,108 है. इसके साथ ही फिलहाल देश में 53,946 केस एक्टिव हैं.