मौसम विभाग ने जारी की चक्रवाती तूफान की चेतावनी, गुजरात और महाराष्ट्र में भारी बारिश की संभावना

मौसम विभाग ने चक्रवाती तूफान की चेतावनी जारी की है। उसका कहना है कि अरब सागर के पश्चिमी तट पर बन रहा कम दबाव का क्षेत्र चक्रवाती तूफान में तब्दील हो रहा है। उसका यह भी कहना है कि हवा के कम दबाव वाले क्षेत्र के महाराष्ट्र और गुजरात की ओर बढ़ने की संभावना जताई जा रही है, जिससे इन राज्यों में भारी बारिश हो सकती है।

3 जून तक गुजरात और महाराष्ट्र के तट तक पहुंच जाएगा चक्रवाती तूफान

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि अरब सागर के दक्षिण पूर्व और उससे सटे पूर्व मध्य भाग और लक्षद्वीप इलाके में कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है। यह माहौल अरब सागर के इस हिस्से में 24 घंटे तक केंद्रित होगा और उसके अगले 24 घंटे में वह चक्रवाती तूफान का रूप ले लेगा। उनका कहना है कि चक्रवाती तूफान 3 जून तक शाम तक गुजरात और महाराष्ट्र के तट तक पहुंच जाएगा। गौरतलब है कि करीब दो हफ्ते पहले ऐसा ही सुपर साइक्लोन अम्फान ने पश्चिम बंगाल, ओडिशा और बांग्लादेश में भारी तबाही मचाई थी। इसमें करीब 100 लोगों की मौत हो गई थी।

गर्मी से रहेगी राहत

इस बीच मौसम विभाग ने पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र और दक्षिणी प्रायद्वीप में आने वाले दिनों में बारिश की संभावना जताई है। अभी एक सप्ताह तक गर्मी में कमी होने का अनुमान है, लेकिन 8 जून से गर्मी बढ़ने की संभावना है। वहीं भीषण गर्मी की चपेट में रहे दिल्ली-एनसीआर सहित उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में सप्ताहांत में हुई बारिश से लोगों को काफी राहत मिली। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में इस हफ्ते तापमान 40 डिग्री से नीचे ही रहने का अनुमान है।