तमिलनाडु और पुड्डुचेरी के तट से आज टकराएगा चक्रवाती तूफान ‘निवार’, हाई अलर्ट जारी, पीएम मोदी ने दोनों सीएम से की चर्चा

बंगाल की खाड़ी में उठे चक्रवाती तूफान निवार ने तेजी पकड़ ली है। चक्रवाती तूफान के कारण चेन्नई में पिछले 24 घंटे से लगातार बारिश हो रही है। तमिलनाडु और पुडुचेरी के तट से आज चक्रवाती तूफान निवार गुजरने वाला है। इसे लेकर सरकार और एनडीआरआफ की टीमें सतर्क हो गई हैं। तटीय इलाकों में बिना किसी कारण लोगों से घर से बाहर निकलने से मना किया गया है। एनडीआरएफ, तटरक्षक बल, दमकल विभाग सहित विभिन्न राज्य और केंद्रीय एजेंसियों के कर्मचारियों की तैनाती किसी भी स्थिति से निपटने के लिए की गई है।

पीएम मोदी ने की पुडुचेरी और तमिलनाडु के CM से चर्चा

चक्रवाती तूफान निवार को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को तमिलनाडु और पुडुचेरी के मुख्यमंत्रियों से चर्चा की। मोदी ने निचले इलाकों को खाली कराने और लोगों को सुरक्षित इलाकों में पहुंचाने पर जोर दिया। पीएम ने दोनों सीएम को हरसंभव मदद का भरोसा दिलाया।

हाई अलर्ट पर एनडीआरएफ की टीम

मौसम विभाग ने कहा कि बुधवार को तूफान के प्रभाव से तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के ज्यादातर हिस्सों में बारिश हो सकती है। तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और पुडुचेरी में चक्रवाती तूफान निवार के मद्देनजर एनडीआरएफ के करीब 1,200 बचावकर्मियों को तैनात किया गया है और 800 अन्य को तैयार रखा गया है

चक्रवाती तूफान के कारण कई ट्रेनें रद्द

चेन्नई के साइक्लोन वॉर्निंग सेंटर के मुताबिक, निवार साइक्लोन फिलहाल चेन्नई से 350 किमी दूर दक्षिण-पूर्व में है। यह उत्तर-पश्चिम दिशा की तरफ बढ़ रहा है। तूफान से निपटने के लिए तमिलनाडु, पुडुचेरी और आंध्र प्रदेश में 1200 रेस्क्यू ट्रूपर्स तैनात किए गए हैं। ऐसे 800 ट्रूपर्स स्टैंडबाई रखे गए हैं। रेलवे ने 12 जोड़ी ट्रेनें रद्द कर दी हैं। कई ट्रेनों को तूफान प्रभावित स्टेशनों से पहले ही खत्म करने का फैसला लिया गया है।