किसानों से सरकार की चौथे दौर की वार्ता शुरू, शाह-कैप्टन की बैठक जारी, दिल्ली के कई बॉर्डर बंद

नए कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों का आंदोलन लगातार आठवें दिन जारी है। इस आंदोलन की आग लगातार फैलती जा रही है। पिछली बार किसानों और सरकार के बीच वार्ता बेनतीजा रही थी। 40 किसान नेता विज्ञान भवन पहुंच चुके हैं। किसानों और सरकार की चौथे दौर की वार्ता शुरू हो गयी है. सरकार की तरफ से कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर अध्यक्षता कर रहे हैं। मीटिंग से पहले तोमर ने कहा कि किसानों से चर्चा का सकारात्मक नतीजा निकलेगा। आंदोलन के कारण दिल्ली एनसीआर का यातायात प्रभावित है। कई बॉर्डर अभी भी बंद हैं

किसानों की सरकार से मांग

  • तीनों कृषि कानून वापस लिए जाएं.
  • वायु प्रदूषण के कानून में बदलाव वापस हो.
  • बिजली बिल के कानून में बदलाव है, वो गलत है.
  • MSP पर लिखित में भरोसा दे.
  • कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग पर किसानों को ऐतराज.
  • किसानों ने कभी ऐसे बिल की मांग की ही नहीं, तो फिर क्यों लाए गए. ये सिर्फ कारोबारियों का फायदा है.
  • डीजल की कीमत को आधा किया जाए.

किसानों और सरकार के बीच बैठक से पहले कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, अमित शाह से मिलने पहुंचे हैं. किसानों ने एक ड्राफ्ट में कुल आठ मांगों को रखा है, जिसपर मंथन हो रहा है. आज की बैठक में कुल 40 किसान संगठन शामिल हैं.

शाह और अमरिंदर की बैठक जारी

अमित शाह के साथ बैठक के लिए कैप्टन अमरिंदर सिंह पहुंचे हैं जिसके बाद दोनों नेताओं की बैठक शुरू हो चुकी है। बता दें कि कैप्टन ने बहुत दिन पहले से ही इस बैठक के लिए समय मांगा था, जिस पर उन्हें आज का समय मिला है।

किसानों के प्रदर्शन के कारण दिल्ली के कई बॉर्डर बंद

किसानों के प्रदर्शन के कारण सिंधु बॉर्डर, टिकरी बॉर्डर, चिल्ला बॉर्डर समेत कई बॉर्डर को बंद कर दिया गया है. दिल्ली ट्रैफिक पुलिस की ओर से एडवाइजरी जारी की गई है. इसके मुताबिक, गुरुवार को भी नोएडा लिंक रोड पर स्थित चिल्ला बॉर्डर को बंद रखा गया है. यहां पर गौतम बुद्ध द्वार पर सैकड़ों किसान सड़क जाम करके बैठे हैं.