पीएम मोदी ने रखी नए संसद भवन की आधारशिला, कहा- नया संसद भवन आत्मनिर्भर भारत का बनेगा गवाह 

LIVE UPDATE: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि हम देशवासी मिलकर संसद के नए भवन को बनाएंगे. जब भारत अपनी आजादी के 75वें साल का जश्न मनाएगा, तब संसद की इमारत उसकी प्रेरणा होगी. पीएम मोदी ने कहा कि अगर हम अपने लोकतंत्र का गुणगान करेंगे तो वो दिन दूर नहीं जब दुनिया कहेगी ‘इंडिया इज़ मदर ऑफ डेमोक्रेसी’

LIVE UPDATE: पीएम ने बताया कि दसवीं शताब्दी में तमिलनाडु के एक गांव में पंचायत व्यवस्था का वर्णन है. उस गांव में आज भी वैसे ही महासभा लगती है, जो एक हजार साल से जारी है.

LIVE UPDATE: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि आज का दिन ऐतिहासिक है और मील का पत्थर साबित होगा. देश में अब भारतीयता के विचारों के साथ नई संसद बनने जा रही है, हम देशवासी मिलकर संसद के नए भवन को बनाएंगे. जब भारत अपनी आजादी के 75वें साल का जश्न मनाएगा, तब संसद की इमारत उसकी प्रेरणा होगी.

LIVE UPDATE: पीएम मोदी ने कहा कि मैं वो पल कभी नहीं भूल सकता, जब पहली बार 2014 में पहली बार मैं संसद भवन में आया था तब मैंने सिर झुकाकर नमन किया था. मौजूदा संसद भवन ने आजादी का आंदोलन, स्वतंत्र भारत, आजाद सरकार की पहली सरकार, पहली संसद, संविधान रचा गया

LIVE UPDATE: पीएम मोदी ने कहा कि पुराने संसद भवन ने स्वतंत्रता के बाद के भारत को दिशा दी तो नया भवन आत्मनिर्भर भारत के निर्माण का गवाह बनेगा। पुराने संसद भवन में देश की आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए काम हुआ, तो नए भवन में 21वीं सदी के भारत की आकांक्षाएं पूरी की जाएंगी।

LIVE UPDATE: पीएम मोदी ने कहा कि हमारे वर्तमान संसद भवन ने आजादी के आंदोलन और फिर स्वतंत्र भारत को गढ़ने में अपनी अहम भूमिका निभाई है। आजाद भारत की पहली सरकार का गठन भी यहीं हुआ और पहली संसद भी यहीं बैठी।

LIVE UPDATE: पीएम मोदी ने कहा-आज का दिन बहुत ही ऐतिहासिक है। आज का दिन भारत के लोकतांत्रिक इतिहास में मील के पत्थर की तरह है। भारतीयों द्वारा, भारतीयता के विचार से ओत-प्रोत, भारत के संसद भवन के निर्माण का शुभारंभ, हमारी लोकतांत्रिक परंपराओं के सबसे अहम पड़ावों में से एक है

LIVE UPDATE: लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने ट्वीट कर कहा, ‘देश के लिए आज का दिन गौरवशाली है।’

LIVE UPDATE: केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी ने कहा कि आज का दिन भारत ही नहीं बल्कि दुनिया के इतिहास में अहम है. हिंदुस्तान में गणतंत्र और लोकतंत्र लंबे वक्त से स्थापित है.

LIVE UPDATE: पीएम नरेंद्र मोदी ने नए संसद भवन की आधारशिला रखी. इस दौरान सर्वधर्म प्रार्थना भी की गई, इसमें हिन्दू, सिख, ईसाई, मुस्लिम, बौद्ध, जैन एवं अन्य धर्मों के धर्मगुरु मौजूद रहे

LIVE UPDATE: नए संसद भवन के निर्माण के लिए शिलान्यास कार्यक्रम शुरू

LIVE UPDATE:  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसका भूमि पूजन कर रहे हैं।

इस कार्यक्रम में गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिह सहित कई मंत्री शामिल हैं। वहीं उद्योगपति रतन टाटा भी मौजूद हैं। टाटा प्रोजेक्ट्स लिमिटेड को परियोजना का अनुबंध दिया गया है।नई बिल्डिंग में ऑडियो विजुअल सिस्टम, डाटा नेटवर्क फैसिलिटी का ध्यान रखा जा रहा है.

भारत की स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ यानी 2022 तक बनकर होगा तैयार

चार मंजिला नए संसद भवन का निर्माण 971 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से 64500 वर्ग मीटर क्षेत्रफल में किया जाएगा। नया संसद भवन भारत की स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ यानी 2022 तक बनकर तैयार हो जाएगा.  नई बिल्डिंग में कुल 1224 सांसदों के बैठने की सुविधा होगी. इनमें 888 लोकसभा चैंबर में बैठ सकेंगे, जबकि राज्यसभा चैंबर में 384 सांसदों के बैठने की सुविधा होगी. भविष्य में अगर सांसदों की संख्या बढ़ती है, तो उसकी जरूरत पूरी हो सकेगी.  संसद भवन में देश के हर कोने की तस्वीर दिखाने की कोशिश की जाएगी. नई बिल्डिंग में सेंट्रल हॉल नहीं होगा, लोकसभा चेंबर में ही दोनों सदनों के सांसद बैठ सकेंगे.