GST और तेल की कीमतों पर कारोबारियों का भारत बंद, कैट की क्या है मांग ?

GST तथा ई-कॉमर्स के मुद्दे पर व्यापारियों के संगठन कनफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने शुक्रवार को राष्ट्रव्यापी बंद का आह्वान किया है. ऑल इंडिया ट्रांसपोर्ट वेलफेयर एसोसिएशन (AITWA) ने भी बंद का समर्थन किया है. भारत व्यापार बंद में 40,000 से अधिक व्यापारिक संगठनों के आठ करोड़ व्यापारी शामिल होंगे.

एमेजॉन जैसे रिटेल चेन की कथित मनमानी से नाराज

दुकानदार एमेजॉन जैसे रिटेल चेन की कथित मनमानी से नाराज हैं. इसके अलावा वे वस्तु एवं सेवा कर (GST) में बदलाव की भी मांग कर रहे हैं.दूसरी तरफ ट्रांसपोर्टर्स पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों और ई-वे बिल में आने वाली समस्या को लेकर नाराज हैं.

देशभर में 1,500 स्थानों पर धरना

AIMTC कोर कमेटी के चेयरमैन मलकीत सिंह ने कहा कि व्यापारियों ने आज बंद बुलाया है, कुछ संस्थाओं ने इसका समर्थन किया है. कैट के महासचिव प्रवीण खंडेलवाल ने कहा- शुक्रवार को देशभर में 1,500 स्थानों पर धरना दिया जा रहा है. सभी बाजार बंद रहेंगे. 40 हजार से ज्यादा व्यापारिक संगठनों से जुड़े करीब 8 करोड़ कारोबारी बंद को समर्थन दे रहे हैं.

टैक्स स्लैब को और सरल बनाने की मांग

CAIT की मांग है कि जीएसटी नियमों में संशोधन कर टैक्स स्लैब को और सरल बनाया जाए. कैट ने जीएसटी के कई प्रावधानों को ‘मनमाना’ और कठोर’ बताते हुए उन्हें उन्हें खत्म करने की मांग की है. इसके अलावा कैट एमेजॉन जैसे ई-कॉमर्स कंपनियों द्वारा कथ‍ित रूप से नियमों के उल्लंघन और मनमानी का भी विरोध कर रहा है