पटना प्रमंडल के आयुक्त ने प्रमंडल के सभी डीएम, एसएसपी /एसपी के साथ की बैठक, मास्क चेकिंग अभियान तेज करने तथा दोषी को चिन्हित कर कार्रवाई करने का निर्देश

पटना प्रमंडलीय आयुक्त संजय कुमार अग्रवाल ने कोरोना संक्रमण की रोकथाम एवं बचाव हेतु प्रमंडल के सभी जिलाधिकारी वरीय पुलिस अधीक्षक पुलिस अधीक्षक अनुमंडल पदाधिकारी अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक की तथा आवश्यक निर्देश दिया। आयुक्त ने बैठक में कोविड पर नियंत्रण निगरानी हेतु संचालित कार्यों के बारे में सभी डीएम एवं एसपी से जिलावार जानकारी प्राप्त की साथ ही जिला में टेस्टिंग /ट्रीटमेंट/ टीकाकरण/ 7बजे संध्या से दुकान बंदी का अनुपालन/ विभिन्न पाबंदी के बारे में समिति के साथ बैठक/ मास्क चेकिंग/ जागरूकता अभियान आदि विषय के तहत जिलावार समीक्षा की।

अस्पतालों का निरीक्षण कर चिकित्सा की सुचारू एवं सुदृढ़ व्यवस्था करने का निर्देश 

प्रमंडलीय आयुक्त ने सभी डीएम को अस्पतालों का निरीक्षण करने तथा कोविड पैसेंट के इलाज की समीक्षा करने को कहा। साथ ही अस्पतालों में बेड की संख्या तथा आईसीयू एवं ऑक्सीजन की भी व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा ताकि मरीजों को किसी प्रकार की कठिनाई ना हो।

पटना जिला में 1092 बेड , 832 एडमिट,

बैठक में अवगत कराया गया कि पटना जिला अंतर्गत अस्पतालों में 1092 बेड है जिसमें 832 बेड फुल है। इसमें से सरकारी अस्पतालों में 359 बेड है जिसमें 359 फुल है । निजी अस्पतालों में 733 बेड है जिसमें 473 बेड फुल है तथा 260 बेड खाली है। पटना स्थित एम्स, पीएमसीएच एवं एनएमसीएच में बेड की संख्या बढ़ाई जा रही है। इसके अतिरिक्त 10 आइसोलेशन सेंटर हैं जिसकी क्षमता 775 है। इसमें अभी 55 लोग रह रहे हैं। बैठक में अवगत कराया गया कि निजी अस्पतालों में तीन अन्य अस्पताल को भी शामिल किया गया हैं। हिमालयन हॉस्पिटल कंकड़बाग में 15 बेड ,एशियन हॉस्पिटल में 25 बेड एवं आर्टिश हॉस्पिटल बाईपास में 10 बेड है। इसका उपयोग किया जाएगा।

आइसोलेशन सेंटर का निरीक्षण करने की निर्देश 

जिलाधिकारी ने सभी डीएम एसपी को आइसोलेशन सेंटर का संबंधित अनुमंडल पदाधिकारी से निरीक्षण कराने तथा पूरी व्यवस्था सुनिश्चित रखने का निर्देश दिया ताकि आवश्यकतानुसार उपयोग किया जा सके। साथ ही दंडाधिकारी पुलिस पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति करने का भी निर्देश दिया।

शाम 7 बजे से दुकान/प्रतिष्ठान बंद कराएं

आयुक्त ने कोविड के संक्रमण को फैलने से रोकने हेतु सरकारी दिशा निर्देश के अनुरूप संध्या 7:00 बजे से दुकान /प्रतिष्ठान को बंद कराने का निर्देश दिया। इसके लिए जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक को सभी अनुमंडल पदाधिकारी /अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी तथा मजिस्ट्रेट एवं पुलिस पदाधिकारी के माध्यम से शत प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया। उन्होंने डीएम एसपी को खुद मॉनिटरिंग करने का सख्त निर्देश दिया ।

सार्वजनिक स्थलों पर भीड़ भाड़ नहीं लगाने का आदेश

प्रमंडलीय आयुक्त ने कोरोना संक्रमण को देखते हुए सार्वजनिक स्थलों पर भीड़ भाड़ नहीं लगाने को कहा है । साथ ही पाबंदी लगाने करने हेतु बैठक करने तथा इस वर्ष संक्रमण के खतरे को देखते हुए सार्वजनिक स्थलों पर आयोजन नहीं करने संबंधी निर्णय से सभी को अवगत कराने को कहा।

प्लाज्मा डोनेट करने वाले कोरोना योद्धाओं को सम्मानित

उन्होंने प्लाज्मा डोनेट करने वाले कोरोना योद्धाओं को जिलाधिकारी द्वारा सम्मानित करने का निर्देश दिया। इसके लिए प्रत्येक जिला में प्लाजमा सेल बनाने तथा इस कार्य में प्रगति लाने का निर्देश दिया।

पटना प्रमंडल अंतर्गत 1160283 व्यक्तियों का वैक्सीनेशन

समीक्षा में पाया गया कि पटना प्रमंडल अंतर्गत 1160283 व्यक्तियों का वैक्सीनेशन हुआ है। इसमें से पटना जिला अंतर्गत 337720 व्यक्तियों का टीकाकरण हुआ है। आयुक्त ने सभी जिलाधिकारी पुलिस अधीक्षक तथा एसडीओ एसडीपीओ को सेशन साइट का निरीक्षण करने तथा सुचारू व्यवस्था कायम रखने का निर्देश दिया।

कोरोना टेस्टिंग में आई तेजी

आयुक्त ने सभी जिलाधिकारी को टेस्टिंग सेंटर का निरीक्षण करने तथा सेंटर पर कोविड प्रोटोकॉल सहित सभी आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित रखने का निर्देश दिया। पटना में टेस्टिंग कार्य में गति आई है। इस क्रम में 20 मार्च से अब तक एयरपोर्ट पर 6307 सैंपल लिए गए जिसमें 63 पॉजिटिव, बस स्टैंड पर 4341 सैंपल लिए गए जिसमें 79 पॉजिटिव, रेलवे स्टेशन पर 7292 सैंपल लिए गए जिसमें 207 पॉजिटिव ,सब्जी मंडी में 735 सैंपल लिए गए जिसमें 8 पॉजिटिव पाए गए।

मास्क चेकिंग और जागरूकता अभियान में आई तेजी

जिलावार समीक्षा के क्रम में पाया गया कि प्रमंडल के सभी जिलों में मास्क चेकिंग का सघन अभियान जारी है। दुकान मॉल तथा सार्वजनिक स्थलों पर मास्क चेकिंग का अभियान चलाकर विधि सम्मत कार्रवाई की जा रही है। दूसरी ओर आम लोगों को जागरुक एवं प्रेरित करने हेतु जागरूकता अभियान के तहत मायकिंग करने की भी कार्रवाई सतत रूप से जार पकड़ा है। आयुक्त ने तेजी लाने का निर्देश दिया ।

बैठक में प्रमंडल के सभी जिलों पटना नालंदा बक्सर रोहतास भोजपुर कैमूर के जिला पदाधिकारी वरीय पुलिस अधीक्षक पुलिस अधीक्षक सभी अनुमंडल पदाधिकारी सभी अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी सभी सिविल सर्जन सहित कई अन्य अधिकारी उपस्थित थे।