PM Modi ने देश की पहली रैपिड ट्रेन का किया उद्घाटन, इसका नाम नमो भारत होगा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साहिबाबाद से देश की पहली रैपिड ट्रेन नमो भारत का हरी झंडी दिखाकर उद्घाटन किया। पीएम मोदी ने बटन दबाकर RRTS कनेक्ट ऐप की भी शुरुआत की। इस ऐप से रैपिड रेल की पूरी जानकारी मिलेगी। PM ने मोबाइल से QR कोड स्कैन करके पहला टिकट खरीदा।

रैपिडेक्स ट्रेन का नाम बदलकर नमो भारत कर दिया

उद्घाटन से पहले केंद्र सरकार ने इस इस रैपिडेक्स ट्रेन का नाम बदलकर नमो भारत कर दिया है। इस पर कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने कहा,”नमो स्टेडियम के बाद अब नमो ट्रेन। आत्म-मुग्धता की कोई पराकाष्ठा नहीं है। इससे पहले अहमदाबाद स्टेडियम का नाम भी नरेंद्र मोदी स्टेडियम किया जा चुका है। वहीं, कांग्रेस प्रवक्ता पवन खेड़ा ने एक्स पर लिखा- भारत ही क्यों लिखा? देश का नाम भी बदलकर नमों कर दें।

160 किमी/घंटे की रफ्तार से दौड़ने लगी ट्रेन

160 किमी/घंटे की रफ्तार से दौड़ने वाली ये ट्रेन फेज-1 में साहिबाबाद से दुहाई डिपो तक 17 किमी एरिया में चलाई जा रही है। इस कॉरिडोर की कुल लंबाई 82 किमी है। जिसमें से 14 किमी का हिस्सा दिल्ली में है, जबकि 68 किमी का हिस्सा उत्तर प्रदेश में है।

इसे दिल्ली मेट्रो की विभिन्न लाइनों के साथ जोड़ा जाएगा। ये अलवर, पानीपत और मेरठ जैसे विभिन्न शहरों को भी दिल्ली से जोड़ेगी। यानी कुल-मिलाकर इसे हम बुलेट ट्रेन का ट्रेलर मान सकते हैं।