बालू के अवैध खनन को रोकने गई पुलिस की टीम पर माफियाओं ने किया जानलेवा हमला, हमले में कई पुलिसकर्मी हुए घायल।

बिहार में माफियाओं का मनोबल कितना ऊंचा है इस कथन की गवाही बिहार में आए दिन घटने वाली घटनाएं देती रहती हैं। बिहार के हाजीपुर से एक बार फिर बालू के अवैध खनन से जुड़े माफियाओं के दुस्साहस के कारनामे चर्चा का विषय बने हुए है। दरअसल पुलिस को सूचना मिली थी की हाजीपुर में बालू का अवैध खनन किया जा रहा है। जिसे रोकने के लिए पुलिस घटना स्थल पर पहुंची। घटना स्थल पर पुलिस के पहुंचते ही खनन माफियाओं ने पुलिस कर्मियों पर हमला बोल दिया, जिसमे कुछ पुलिसकर्मि घायल भी हो गए। रविवार के दिन देर शाम पुलिस को खबर मिली थी की नगर थाना क्षेत्र के रामचौरा घाट पर बड़े पैमाने पर बालू का अवैध खनन हो रहा है। सूचना पर पुलिस पहुंची तो बड़े-बड़े JCB मशीनों के साथ खनन माफिया मौके पर मौजूद मिले। लेकिन पुलिस ने कार्रवाई की कोशिश की तो खनन माफियाओं ने पुलिस टीम पर JCB मशीन से हमला कर दिया और पुलिस टीम को JCB मशीन से कुचलकर मारने का भी प्रयास किया। कानून को ताक पर रखते बालू माफियाओं ने पत्थर, कुदाल से पुलिस टीम पर हमला कर दिया। हालत को बिगड़ता देख भारी संख्या में पुलिस बल को बुलाना पड़ा। जिले के वरीय पुलिस अधिकारी भी मौके पर पहुंचे। इसके बाद खनन माफियाओ के JCB के साथ कई ट्रैक्टर को जब्त किया गया। मौके से दो खनन माफियाओं को भी गिरफ्तार किया गया है। इस मामले में हाजीपुर नगर थाने में पुलिस की हत्या की कोशिश और अवैध खनन की धाराओं में FIR दर्ज कर ली गई है।

हाजीपुर के सदर SDPO राघव दयाल ने कहा कि ‘नगर थाना को सूचना मिली थी कि महारानी घाट के सामने में गंडक नदी में JCB मशीन लगा कर बालू की अवैध खुदाई की जा रही है, इस पर SHO पुलिस लेकर छापेमारी करने गए थे तो बालू के खनन में लगे लोग JCB मशीन से दौड़ाने लगे और पुलिस को जान से मारने और हत्या का प्रयास करने लगे।

सदर SDPO राघव दयाल के मुताबिक, बहुत मुश्किल से पुलिस ने उन लोगों को कब्जे में लिया और 2 आदमी को मौके से गिरफ्तार कर लिया गया है। 3 ट्रेक्टर जब्त किया गया और जिस JCB से पुलिस पर हत्या करने के लिए दौड़ाया जा रहा था, उसे भी जब्त कर लिया गया है।

गौरतलब है कि राज्य में एक बार फिर माफियाओं का मनोबल बढ़ने लगा है। राज्य में जब माफिया कानून को ताक पर रखने से नही डर रहे तो फिर आम जनता राज्य में कितनी महफूज है ये राम ही जाने।