बदहाल नजर आई बिहार की शिक्षा व्यवस्था, अंधेरे ने डाला इंटर के परीक्षा में खलल।

बिहार बोर्ड की इंटर की परीक्षा 1 फरवरी से जारी हो चुका है। इंटर के परीक्षा के पहले दिन ही बिहार के मोतिहारी से चौंकाने वाला वीडियो सामने आया है। यह वीडियो महाराजा हरेंद्र किशोर कॉलेज की है। यहां पर इंटर परीक्षा का सेंटर पड़ा है। बवाल दूसरी पाली में तब शुरु हुआ जब छात्रों को समय पर प्रश्न पत्र ही नहीं मिला और जब मिला तो परीक्षा देते-देत सेंटर पर अंधेरा पसर गया। कॉलेज में लाइट नहीं होने के कारण पुलिस की गाड़ी से लाइट जलाई गई तब जाकर छात्रों ने एग्जाम दिया। दूसरी पाली का समय दोपहर 01:45 से 05:00 बजे तक निर्धारित किया गया था।

पहले दिन द्वितीय पाली में आर्ट्स और वोकेशनल कोर्स के परीक्षार्थियों की हिंदी की परीक्षा थी। लेकिन छात्रों को समय पर प्रश्न पत्र ही नहीं मिला और जब मिला तो परीक्षा देते-देत सेंटर पर अंधेरा हो गया। इस पर छात्र हंगामा करने लगे। परीक्षा केंद्र के बाहर जब छात्रों के अभिवावकों को इस बात की सूचना लगी तो वे भी हंगामा करने लगे। इसकी सूचना मिलने पर मोतिहारी सदर एसडीओ सौरभ सुमन यादव और डीएसपी अरुण कुमार यादव परीक्षा केंद्र पर पहुंचे। परीक्षार्थियों और अभिभावकों को काफी समझाने के बाद परीक्षा शुरू हो सकी। अंधेरा होने पर जेनरेटर की रोशनी में परीक्षा ली गई। वहीं, बरामदे में बैठे परीक्षार्थियों के लिए पुलिस की गाड़ी से लाइट जलाकर रोशनी दिखाई गई तब छात्र परीक्षा दे पाए।

मोतिहारी के जिलाधिकारी कपिल अशोक ने इस मामले में कहा कि सीटिंग अरेंजमेंट में गड़बड़ी की वजह से परीक्षा डेढ़ घंटा देरी से शुरू हुई थी। इस पूरे मामले की डीईओ को जांच कर रिपोर्ट सौंपने के लिए कहा गया है। इसके साथ ही सेंटर सुपरिटेंडेंट को निलंबित करने का आदेश भी दे दिया गया है।

गौरतलब है कि युवा देश के भविष्य हैं और यदि युवाओं के भविष्य के साथ ही खिलवाड़ किया जाने लगा। तो आनेवाले दिनों में देश का रूप रेखा क्या होगा इसकी परिकल्पना बेहद भयावह है।