Live:पाकिस्तान सियासी संकट, सुप्रीम कोर्ट पहुंचा अविश्वास प्रस्ताव का मामला, गठित की गई स्पेशल बेंच।

पाकिस्तान की नेशनल असेंबली में इमरान खान सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव खारिज कर दिया गया है। डिप्टी स्पीकर कासिम खान सूरी ने विदेशी साजिश का आरोप लगाते हुए और पाकिस्तानी संविधान के अनुच्छेद 5 का हवाला देते हुए इमरान के खिलाफ ले गए अविश्वास प्रस्ताव को खारिज कर दिया है।

सुप्रीम कोर्ट पहुंचा अविश्वास प्रस्ताव को खारिज करने का मामला

अविश्वास प्रस्ताव को खारिज किए जाने का मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंच चुका है। विपक्ष की शिकायत के बाद सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई के लिए विशेष बेंच गठित की है।

संसद में धरने पर बैठा विपक्ष

पाकिस्तान के नेशनल असेंबली के डिप्टी स्पीकर के द्वारा अविश्वास प्रस्ताव को खारिज करने के बाद विपक्ष के नेता संसद में धरने पर बैठ गये हैं। खबरों की मानें तो विपक्ष के नेता सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाएंगे।

इमरान ने दिया नेशनल असेंबली भंग करने की सलाह

वहीं दूसरी तरफ पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने राष्ट्रपति को नेशनल असेंबली को भंग करने की सलाह दी है। इसके साथ ही उन्होंने पाकिस्तान में फिर से चुनाव कराने की मांग की है।अविश्वास प्रस्ताव रद्द होने के बाद राष्ट्र को संबोधित करते हुए पाकिस्तान के पीएम इमरान खान ने कहा कि डिप्टी स्पीकर के फैसले से पाकिस्तान की जनता खुश है। देश चुनाव के लिए तैयार रहे। अब जनता तय करे की वो क्या चाहती है। जनता तय करे कि कौन सही है और कौन गलत है।

दरअसल इमरान खान ने संसद को भंग करने की सिफारिश की थी। संसद भंग करने की सिफारिश राष्ट्रपति से करने के बाद उन्होंने कहा था कि मेरे खिलाफ विदेशी साजिश की जा रही है। चुनी हुई सरकार को गिराने की साजिश की जा रही है। इसके बाद पाकिस्तान के नेशनल असेंबली के डिप्टी स्पीकर के द्वारा इमरान के खिलाफ ले गए अविश्वास प्रस्ताव को खारिज कर दिया है।

नवाज शरीफ पहुंच सकते हैं पाकिस्तान


सियासी घटनाक्रम के बीच यह दावा किया जा रहा है कि नवाज शरीफ भी पाकिस्तान पहुंच रहे हैं। जियो न्यूज के मुताबिक, ईद-उल-फितर के बाद नवाज शरीफ लाहौर के बजाय इस्लामाबाद या पेशावर आएंगे। यहां से उन्हें एक बड़े जुलूस के साथ लाहौर लाया जाएगा।

90 दिन के अंदर चुनाव


इधर सूचना प्रसारण मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि पाकिस्‍तान में 90 दिन के अंदर चुनाव होंगे। इसकी जानकारी मंत्री फवाद चौधरी ने भी दी है।

राष्ट्रपति ने भंग की संसद


इमरान खान की सिफारिश के बाद पाकिस्तान के राष्ट्रपति ने ससंद को भंग कर दिया है। दरअसल, इमरान खान ने राष्ट्र के नाम संबोधन में संसद भंग करने की सिफारिश की थी। इसके आधे घंटे बाद ही राष्ट्रपति ने अपना फैसला सुना दिया।