कोरोना वायरस से तेलंगाना में वित्तीय संकट, सरकार ने अधिकारियों, मंत्रियों के वेतन में कटौती का दिया आदेश

तेलंगाना में कोरोनोवायरस के कारण वित्तीय स्थिति चरमराने लगी है, इसको लेकर तेलंगाना सरकार ने सोमवार को अपने सभी कर्मचारियों, नौकरशाहों और जनप्रतिनिधियों के वेतन में भारी कटौती करने की घोषणा की है। तेलंगाना में वायरस ने अबतक राज्य के 77 लोगों को प्रभावित किया है।

CM, MLA, IAS सहित अधिकारियों के वेतन में कटौती

कोरोना वायरस के कारण तेलंगाना के वित्तीय हालात के मद्देनजर मुख्यमंत्री, राज्य मंत्रिमंडल, एमएलसी, विधायक, राज्य निगम अध्यक्ष, और स्थानीय निकायों के प्रतिनिधियों के वेतन में 75 फीसदी की कटौती होगी। तेलंगाना मुख्यमंत्री कार्यालय ने इस बात की जानकारी दी है। CMO ने कहा है कि आईएएस, आईपीएस, आईएफएस और अन्य ऐसे केंद्रीय सेवा अधिकारियों के वेतन में 60 फीसदी की कटौती होगी। अन्य सभी श्रेणी के कर्मचारियों के लिए, 50 फीसदी वेतन में कटौती होगी। चतुर्थ श्रेणी, आउटसोर्सिंग और संविदा कर्मचारियों के वेतन में 10 फीसदी की कटौती होगी।

पेंशनरों की सभी श्रेणियों के लिए 50 फीसदी की कटौती

CMO ने कहा है कि पेंशनरों की सभी श्रेणियों के लिए 50 फीसदी की कटौती होगी। चतुर्थ श्रेणी के सेवानिवृत्त कर्मचारियों के लिए 10 फीसदी की कटौती होगी। उन सभी सार्वजनिक उपक्रमों, संस्थानों के लिए जो सरकारी कर्मचारियों और सेवानिवृत्त कर्मचारियों की तरह सरकार के अनुदान प्राप्त कर रहे हैं, उनके वेतन में कटौती की जाएगी।