CORONA VIRUS UPDATE: देश में कुल 11439  मामलों में से मरने वालों की संख्या बढ़कर हुई 377

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा आज सुबह जारी आंकड़ों के मुताबिक भारत में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या पिछले 24 घंटों में बढ़कर 9756 हो गई है। साथ ही देश में संक्रमण से अब तक 377 लोगों की मौत हो चुकी है, देश के 29 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के सामने आए मामलों में 9756 सक्रिय हैं। जबकि 1306 लोग ठीक/ डिस्चार्ज या माइग्रेट हुए हैं।

देश में अन्न व दवाई का पर्याप्त भंडार, परेशान होने की ज़रूरत नहीं: गृह मंत्री

गृह मंत्री अमित शाह ने कहा है, “मैं जनता को पुनः आश्वस्त करता हूं कि देश में अन्न, दवाई व अन्य रोज़मर्रा की चीज़ों का पर्याप्त भंडार है…इसलिए किसी भी नागरिक को परेशान होने की आवश्यकता नहीं है।” उन्होंने आगे कहा, “साथ ही संपन्न लोगों से निवेदन करता हूं कि आप आगे आकर आसपास रहने वाले गरीबों की सहायता करें।”

बतादें इससे पहले केंद्रीय खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री रामविलास पासवान ने कहा है कि केंद्र के पास जन वितरण प्रणाली के 81 करोड़ लाभार्थियों को 9 महीने तक खिलाने के लिए पर्याप्त अनाज है, उन्होंने कहा है कि सरकारी गोदामों में लगभग 535 लाख मैट्रिक टन गेहूं एवं चावल है जो गरीबों को दिए जाने वाले दो प्रमुख अनाज है।

नौसेना ने बनाया कोरोना वायरस मरीज़ को एयरलिफ्ट करने के लिए एयर इवैक्युशन स्ट्रेचर

नौसेना की दक्षिणी कमान (कोच्चि) ने कोरोना वायरस के मरीज़ को एयरलिफ्ट करने के लिए एयर इवैक्युशन स्ट्रेचर बनाया है। इसके ज़रिए संक्रमण के खतरे को कम करते हुए सुदूर स्थानों से मरीज़ को एयरलिफ्ट किया जा सकता है। बतौर नौसेना, इसे ₹50,000 में तैयार किया गया है जबकि विदेशी स्ट्रेचर की कीमत ₹59 लाख है।

दुनिया भर में विकसित की जा रही 70 वैक्सीन – डब्ल्यूएच

दुनिया भर में विकसित की जा रही 70 वैक्सीन 3 की मनुष्य पर हो रही टेस्टिंग डब्ल्यूएचओ के अनुसार दुनिया भर में संभावित वैक्सीन विकसित की जा रही है। जिनमें से तीन का मनुष्य पर ट्रायल चल रहा है। इनमें से कौनसी नोवेलॉजिक सर्विसिंग इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी द्वारा तैयार की जा रही प्रयोगात्मक वैक्सीन केमिकल प्रक्रिया के दूसरे चरण में है एवं बाकी दो वैक्सीन अमेरिका आधारित कंपनियां बना रही हैं।