ओमिक्रॉन से निपटने के लिए क्या है सरकार की तैयारी?

भारत में अभी तक कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के 161 मामले पाए गए हैं। वर्ल्ड हेल्थ एसोसिएशन ने इसे वैरिएंट ऑफ कंसर्न डिक्लेयर किया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने आज राज्यसभा में कहा कि ”ओमिक्रॉन से लड़ने के लिए भारत सरकार पूरी तरह तैयार है।” मंडाविया ने कहा कि उन देशों को रिस्क कैटेगरी में रखा गया है जहां पर ओमिक्रॉन के मामले ज्यादा हैं। सरकार की तैयारियों को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि ”मैंने सभी राज्य सरकारों से खुद बातचीत की है। स्वास्थ्य सचिव भी राज्य सरकारों के साथ सलाह मशवरा कर चुके हैं।
मनसुख मंडाविया ने कहा कि ”सभी राज्यों में दवाइयों का पर्याप्त स्टॉक है। जरूरत पड़ने पर हम बफर स्टॉक का इस्तेमाल भी करेंगे। देश में ऑक्सीजन की कैपेसिटी बढ़ाई गई है. राज्यों को 48000 वेंटिलेटर मुहैया करा दिया गया हैं।”

गौरतलब है कि ओमिक्रॉन के मामले 12 राज्‍यों से मिले हैं जबकि ओमिक्रॉन के 42 मरीज़ स्वस्थ भी हो चुके हैं। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि ठीक होने वाले ओमिक्रॉन के ज़्यादातर मरीज महाराष्ट्र, दिल्ली और कर्नाटक के हैं। सबसे ज्‍यादा 54 केस महाराष्‍ट्र से आए हैं।इस मामले में दूसरे स्‍थान पर दिल्‍ली (32) का नाम है जबकि तेलंगाना से ओमिक्रॉन वेरिएंट के 20 केस आए हैं।
हालांकि ओमिक्रॉन के नए मामलों की संख्‍या में लगातार कमी आ रही है।