सुकन्या समृद्धि योजना के नाम से चल रही योजना में 2 दिनों में ही 11 लाख सुकन्या समृद्धि अकाउंट खोले PM ने दी बधाई…

मोदी सरकार के द्वारा कई योजनाएं चलाई जाती हैं। जिसमें महिलाओं और बेटियों के लिए भी कई तरह की स्‍कीम चलाई जाती है। इसी तरह एक योजना बेटियों के लिए है।

जिसका नाम सुकन्या समृद्धि योजना है। ये योजना एक सरकार समर्थित लघु बचत योजना है। इस योजना में निवेश कर आप अपनी बेटी का भविष्‍य सुरक्षित कर सकते हैं। अगर आप इस योजना में निवेश करना चाहते हैं तो आपको पोस्‍ट ऑफिस या बैं‍क में जाकर अप्‍लाई करना होगा। आपको बता दें कि सुकन्या समृद्धि योजना पर ब्याज की दरें हर तिमाही पर घोषित होती हैं।

आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत भारतीय डाक विभाग ने 1 फरवरी से 8 फरवरी तक के लिए एक विशेष जागरूकता अभियान चलाया था। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस अभियान में सिर्फ 2 दिनों में ही 11 लाख सुकन्या समृद्धि अकाउंट खोले गए हैं। वहीं पिछले आठ सालों में भारतीय डाक विभाग ने लगभग 2.7 करोड़ अकाउंट खोले हैं।  इस योजना की शुरुआत 22 जनवरी 2015 को केंद्र सरकार ने बेटियों के लिए की थी। आप 250 रुपये से भी इस अकाउंट की शुरुआत कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय डाक विभाग को ट्वीट करके बधाई दी है। उन्होंने लिखा है कि इस महान उपलब्धि के लिए @IndiaPostOffice को बहुत-बहुत बधाई! इस प्रयास से देश की बेटियों का भविष्य सुरक्षित होगा और उन्हें और ज्‍यादा सशक्त बनाएगा। आपको बता दें कि भारतीय डाक ने विशेष अभियान के तहत सुकन्या समृद्धि योजना में खाते खाेलने का लक्ष्य रखा था।

अगर आप इस योजना में निवेश करते हैं तो आपको इनकम टैक्स में भी छूट मिलने वाली है। आप सुकन्या समृद्धि योजना में टैक्स छूट के लिए भी इंवेस्टमेंट कर सकते हैं। आपको बता दें कि इसके जरिए आप इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80C के तहत टैक्स छूट प्राप्‍त कर सकते हैं।