दिल्ली विधानसभा का चुनाव खत्म, अरविंद केजरीवाल समेत 672 उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में कैद, 11 फरवरी को काउंटिंग

UPDATE: दिल्ली विधानसभा का चुनाव खत्म

UPDATE:  शाम 5 बजे तक 58 प्रतिशत मतदान

 

दिल्ली विधानसभा की 70 सीटों पर वोटिंग खत्म हो गई. इसके साथ ही अरविंद केजरीवाल, मनीष सिसोदिया समेत 672 उम्मीदवारों की किस्मद ईवीएम में कैद हो गई. अब इन सभी उम्मीदवारों के किस्मत का फैसला 11 फरवरी को होगा. हालांकि दिल्ली विधानसभा चुनाव में सत्तारूढ़ पार्टी आप और विपक्षी पार्टी बीजेपी में कड़ी मुकाबला है. चुनाव को लेकर राष्ट्रीय राजधानी में पुख्ता सुरक्षा इंतजाम के बीच 1.47 करोड़ लोग मताधिकार का प्रयोग किया.

 

LIVE UPDATE : 1 बजे तक 32 प्रतिशत मतदान

LIVE UPDATE : वाड्रा परिवार ने डाले वोट

पति और बेटे रेहान राजीव वाड्रा के साथ प्रियंका ने डाला वोटकांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने आज दिल्ली में अपने पति रॉबर्ट वाड्रा, और बेटे रेहान राजीव वाड्रा के साथ वोट डाला. रेहान राजीव वाड्रा इन इस बार पहली बार वोट डाला है. इन लोगों ने लोधी स्टेट के बूथ नंबर 114 और 116 में अपने मताधिकार का प्रयोग किया.पहली बार वोट डालने के बाद रेहान राजीव वाड्रा ने कहा कि लोकतांत्रिक प्रक्रिया में शिरकत करना अच्छा अनुभव था. सभी लोगों को अपने मतदान के अधिकार का प्रयोग करना चाहिए. आर आर वाड्रा ने कहा कि मुझे लगता है कि सभी पब्लिक ट्रांसपोर्ट की सुविधा मिलनी चाहिए और छात्रों के लिए इसमें सब्सिडी होनी चाहिए

LIVE UPDATE : 11 बजे तक 17.03 फीसदी वोटिंग

दिल्ली में अगर पिछले तीन-साढ़े तीन घंटों का वोटिंग ट्रेंड देखें तो लोकसभा चुनाव के मुकाबले कम संख्या में लोग वोट डालने निकले हैं. दिल्ली में 11 बजे तक 17.03 प्रतिशत मतदान रिकॉर्ड किया गया है. जबकि लोकसभा चुनाव के दौरान ये आंकड़ा लगभग 21 प्रतिशत था.

LIVE UPDATE : लाल कृष्ण आडवाणी ने डाला वोट

वरिष्ठ बीजेपी नेता और पूर्व डिप्टी पीएम लाल कृष्ण आडवाणी ने औरंगजेब लेन स्थित एक पोलिंग बूथ पर अपना वोट डाला. इस दौरान उनकी बेटी प्रतिभा आडवाणी भी उनके साथ मौजूद थीं

LIVE UPDATE : अलका लांबा ने आप कार्यकर्ता को थप्पड़ मारा

दिल्ली के चांदनी चौक से कांग्रेस कैंडिडेट अलका लांबा ने एक आप कार्यकर्ता को थप्पड़ मार दिया। अलका का आरोप है कि उस शख्स ने उनके बेटे के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी की है।

LIVE UPDATE : मतदान और सियासत

दिल्ली के सीएम अरविंद ने बीजेपी पर हमला बोला है. केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा, “जब से मैंने एक ज्ट चैनल पे हनुमान चालीसा पढ़ा है, भाजपा वाले लगातार मेरा मजाक उड़ा रहे हैं. कल मैं हनुमान मंदिर गया.आज भाजपा नेता कह रहे हैं कि मेरे जाने से मंदिर अशुद्ध हो गया. ये कैसी राजनीति है? भगवान तो सभी के हैं. भगवान सभी को आशीर्वाद दें, भाजपा वालों को भी. सबका भला हो. बता दें कि इससे पहले दिल्ली बीजेपी के अध्यक्ष मनोज तिवारी ने कहा था कि देखिए, चुनावी हनुमानभक्त केजरीवाल का सच…जिन हाथों से जूते उतारे, उन्हीं हाथों से फेंकी बाबा पर फूलों की माला.

LIVE UPDATE :  दिल्ली विधानसभा के लिए मतदान जारी है. कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, प्रियंका गांधी और सांसद राहुल गांधी ने दिल्ली में अपने-अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया. सोनिया गांधी ने निर्माण भवन बूथ में अपना वोट डाला. प्रियंका गांधी ने कहा कि अपने अधिकार स्पष्ट कीजिए और वोट डालिए. प्रियंका गांधी का वोट लोधी स्टेट में है.

LIVE UPDATE :  दिल्ली विधानसभा के लिए मतदान जारी है. कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, प्रियंका गांधी और सांसद राहुल गांधी ने दिल्ली में अपने-अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया. सोनिया गांधी ने निर्माण भवन बूथ में अपना वोट डाला. प्रियंका गांधी ने कहा कि अपने अधिकार स्पष्ट कीजिए और वोट डालिए. प्रियंका गांधी का वोट लोधी स्टेट में है.

LIVE UPDATE : गौतम गंभीर वोट डालने के लिए मतदान केन्द्र पर पहुंच गये हैं।

LIVE UPDATE : पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी औरंजेब रोड बूथ पर वोट डालने पहुंचे

LIVE UPDATE : पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह और उनकी पत्नी ने निर्माण भवन में वोट डाला।

LIVE UPDATE :  दक्षिणी दिल्ली के चितरंजन पार्क में 110 साल की एक महिला ने वोट डाला है। महिला का नाम कालीतारा मंडल है।महिला ने कहा कि जब से उसे आईकार्ड मिला है वो लगातार वोट डालती आई है।

LIVE UPDATE : राष्ट्रपति ने की वोटिंग

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अपनी पत्नी सविता कोविंद के साथ राष्ट्रपति भवन में मौजूद राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय विद्यालय में वोट डाला

LIVE UPDATE : ड्यूटी के दौरान चुनाव अधिकारी की मौत

उत्तर पूर्वी दिल्ली के बाबरपुर में ड्यूटी के दौरान एक चुनाव अधिकारी की मौत हो गई है। ये घटना पोलिंग बूथ के अंदर मौत बाबरपुर प्राइमरी स्कूल में हुई है. पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए गुरु तेग अस्पताल भेज दिया है।

LIVE UPDATE : 10 बजे तक 4.33 फीसदी वोटिंग

दिल्ली में सुबह 10 बजे तक 4.33 फीसदी लोगों ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया है. दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में बने पोलिंग बूथ पर लंबी-लंबी लाइन लगी हुई है.

LIVE UPDATE : सीएम केजरीवाल ने डाला वोट

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अपने परिवार के साथ सिविल लाइन्स के एक मतदान केंद्र पर वोट डाला. इस बार भी सीएम केजरीवाल नई दिल्ली विधानसभा सीट से मैदान में हैं. उनके खिलाफ बीजेपी के सुनील यादव और कांग्रेस के रोमेश सब्बरवाल चुनाव लड़ रहे हैं.

LIVE UPDATE : वोट डालने निकले सीएम अरविंद केजरीवाल

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल 6 फ्लैग स्टाफ रोड मुख्यमंत्री निवास से अपने परिवार के साथ वोट डालने निकल गये हैं। मुख्यमंत्री आवास से कुछ ही दूर राजपुरा रोड के परिवहन विभाग में वोट डालेंगे। वोट डालने से पहले केजरीवाल ने मां का आशीर्वाद लिया, पैर छुए और वोट डालने निकले।

LIVE UPDATE :  सुबह नौ बजे तक दिल्ली में 3.66 प्रतिशत मतदान हुआ। अभी मतदान की रफ्तार धीमी है, लेकिन बूथों पर मतदाताओं की लंबी कतारें लगीं हैं।

विधानसभा बनाम लोकसभा चुनाव नतीजे

दिल्ली चुनाव 2019 के नतीजे ये बताएंगे कि क्या भाजपा लोकसभा चुनाव में राज्य की सभी सात सीटों की तरह ही यहां भी जीत हासिल कर सकेगी। 2015 को विधानसभा चुनाव में 70 में से 67 सीटों पर जीत दर्ज कर आप ने बीजेपी का सूपड़ा साफ कर दिया था जबकि लोकसभा चुनाव 2019 में बीजेपी को जोरदार जीत हासिल हुई थी। दोनों नतीजों से साफ है कि जनता प्रदेश और राष्ट्रीय चुनाव में अलग अलग सोच के साथ वोट करती है।

नई तकनीकों का इस्तेमाल

इस बार चुनाव में मोबाइल एप्प, क्यूआर कोड, सोशल मीडिया इंटरफेस जैसी तकनीकों का भी इस्तेमाल किया जा रहा है। दिल्ली के 11 जिलों की एक-एक विधानसभा सीट चुनी गयी हैं जिन पर मतदाता मतदान पर्ची बूथ पर नहीं लाने की स्थिति में स्मार्टफोन के जरिए हेल्पलाइन एप्प से क्यूआर कोड प्राप्त कर सकता है। इनमें सुल्तानपुर माजरा, सीलमपुर, बल्लीमारान, बिजवासन, त्रिलोकपुरी, शकूर बस्ती, नई दिल्ली, रोहतास नगर, छतरपुर, राजौरी गार्डन और जंगपुरा हैं।

शाहीन बाग में सुरक्षा के कड़े इंतजाम

दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए शनिवार (8 फरवरी) के मतदान के लिए दिल्ली पुलिस ने पूरी दिल्ली में सुरक्षा चाक चौबंद कर दी है। नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के खिलाफ प्रदर्शन का केंद्र बने शाहीन बाग में विशेष सुरक्षा बंदोबस्त किए गए हैं। पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों ने कहा, “चुनाव के मद्देनजर राष्ट्रीय राजधानी में सुरक्षा बढ़ा दी गई है। शाहीन बाग में विशेष तौर से बीएसएफ (सीमा सुरक्षा बल) की टुकड़ी को तैनात किया गया है।”

तैनात किए गए सवा लाख सुरक्षा कर्मी

दिल्ली चुनाव में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। करीब 1.25 लाख सुरक्षा कर्मी दिल्ली की सुरक्षा की कमान संभाले रहेंगे। दिल्ली में करीब 40,000 सुरक्षाकर्मियों, होमगार्ड के 19,000 जवानों और केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) की 190 कंपनियां तैनात की गई हैं।