दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए मतदान कल, सुबह आठ बजे से शुरू होगी वोटिंग, वेबकास्टिंग से पोलिंग बूथ पर रखी जाएगी नजर

दिल्ली विधानसभा चुनाव के लिए 8 फरवरी को मतदान होना है. इसके लिए चुनाव आयोग ने सभी तैयारियां पूरी कर ली है. ईवीएम मशीनें सेंटर पर पहुंचा दी गईं हैं. दिल्ली पुलिस के डीसीपी इलेक्शन सेल शरद सिन्हा के मुताबिक ऐसा पहली बार हो रहा है, जब इलेक्शन ऑफिसर और ईवीएम मशीनें एक दिन पहले इलेक्शन सेंटर पर पहुंचीं हैं.

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

दिल्ली में बनाए गए 2689 पोलिंग बुथ

दिल्ली के शाहीन बाग में पांच पोलिंग सेंटर बनाए गए हैं. जिसमें सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. सभी पोलिंग बुथ पर दिल्ली पुलिस के जवानों के साथ साथ पैरा मिलिट्री फोर्स को भी तैनात किया गया है. इसके साथ ही सभी सेंटर पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं, जिनको लगातार मोनिटर किया जा रहा है. सुरक्षा के लिए 42 हजार जवानों को इलेक्शन के लिए लगाया गया है, जिसमें 190 कंपनी सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्स को भी तैनात किया गया है. इसके अलावा 19 हजार होमगार्ड को भी लगाया गया है ताकि ये सिक्योरिटी फ़ोर्स की मदद कर सकें. ये सभी जवानों के साथ अलग अलग पोलिंग बूथ पर रहेंगे. पूरी दिल्ली में 2689 पोलिंग बूथ हैं, जिनमें 545 पोलिंग बूथ को संवेदनशील माना गया है. 21 काउंटिंग सेंटर बनाए गए हैं जिनके लिए मल्टी लेयर सिक्योरिटी का इंतजाम किया गया है.

आप के खिलाफ सबसे ज्यादा मुकदमा दर्ज

दिल्ली विधानसभा चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन करने में आम आदमी पार्टी नंबर एक पर रही. इस चुनावों के दौरान आचार संहिता का उल्लंघन करने के लिए कुल 45 मामले दर्ज किए गए. जिनमें सबसे ज्यादा 28 मामले ’आप’ के खिलाफ दर्ज हुए, नौ मामले कांग्रेस के खिलाफ, चार बीजेपी के खिलाफ और चार ही मामले अन्य के खिलाफ दर्ज किए गए.

6500 बूथों पर होगी वेबकास्टिंग

दिल्ली चुनाव आयोग के आईटी नोडल ऑफिसर विवेक मित्तल के मुताबिक “ये वेबकास्टिंग करीब 6500 पोलिंग बूथ पर की जाएगी. यह वह पोलिंग बूथ है जो कि क्रिटिकल या सेंसेटिव की श्रेणी में आते हैं. यह वेबकास्टिंग उन सभी पोलिंग बूथ पर रियल टाइम में की जाएगी. इन बूथों पर चुनाव आयोग में बने एक खास कंट्रोल रूम में बैठकर की जाएगी.