चुनाव प्रचार को लेकर पार्टियों ने जारी किया स्टार प्रचारकों की लिस्ट, देखिए… किस दल से कौन-कौन गरजेंगे ?

बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर राजनीतिक दलों ने अपने स्टार प्रचारकों की सूची जारी कर दी है। बीजेपी, हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा और लोजपा ने स्टार प्रचारकों के नाम की सूची जारी की है।

बीजेपी की लिस्ट में मोदी सहित कद्दावर नेताओं के नाम

बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर के बीजेपी की तरफ से स्टार प्रचारकों की सूची जारी कर दी गई है. स्टार प्रचारकों की सूची में नंबर 1 पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का नाम है, जबकि दो नंबर पर पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा हैं तीन नंबर पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और चार नंबर पर गृह मंत्री अमित शाह का नाम है। इसके साथ हीं यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को भी स्टार प्रचारक के रूप में शामिल किया गया है।बिहार सभा चुनाव को लेकर बीजेपी की तरफ से कुल 30 लोगों के नाम शामिल किए गए हैं। बीजेपी के अलावे अन्य सभी दलों ने अपने स्टार प्रचारकों की सूची जारी कर दी है।वहीं बिहार बीजेपी नेताओं में सुशील मोदी,नित्यानंद राय, प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल,मंगल पांडेय समेत तीस नेताओं का नाम शामिल है।

मांझी की पार्टी की ओर से गरजेंगे 15 नेता

महागठबंधन छोड़कर एनडीए का दामन थामने वाले जीतनराम मांझी की पार्टी हम ने भी स्टार प्रचारकों की सूची चुनाव आयोग को भेजी है। बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी की पार्टी की तरफ से उनके प्रवक्ता दानिश रिजवान ने पहले बताया कि हमारे 20 स्टार प्रचारकों का नाम चुनाव आयोग को भेजे गये हैं। उन्होंने 9 नेताओं का नाम भी बताये गए। इसके बाद जानकारी होने पर फिर से सुधार कर 15 नेताओं की सूची जारी की गई ।

चिराग पासवान को इन 30 प्रचारकों पर भरोसा

लोजपा ने भी 30 स्टार प्रचारकों की सूची चुनाव आयोग को भेज दिया है। लोजपा की तरफ से 8 अक्टूबर को ही चुनाव आयोग को स्टार प्रचारकों की सूची भेज दी गई थी। उस समय रामविलास पासवान को भी स्टार प्रचारकों की लिस्ट में पहले स्थान पर जगह दी गई थी।लेकिन 8 अक्टूबर की शाम में हीं उनका निधन हो गया था।लिहाजा उनका नाम अब स्टार प्रचारकों की सूची से स्वतः हट गया है।लोजपा के स्टार प्रचारकों की सूची की जानकारी लोजपा बिहार प्रदेश के मीडिया प्रभारी कृष्णा सिंह कल्लू ने दी है।

 

स्टार प्रचारकों को लेकर चुनाव आयोग ने किया है बड़ा बदलाव

बिहार में विधान सभा चुनाव को लेकर इस बार चुनाव आयोग ने स्टार प्रचारकों की संख्या में बदलाव किया है।अब स्टार प्रचारकों की संख्या को 40 से घटाकर 30 की गई है. लिहाजा सभी दल स्टार प्रचारकों की सूची में तीस नेताओं को जगह दे रहे।कांग्रेस,लोजपा समेत कई दलों ने अब तक पार्टी के स्टार प्रचारकों की सूची जारी कर दी है। मान्यता प्राप्त दलों के 30 और गैर मान्यता प्राप्त दलों के15 स्टार प्रचारक होंगे।