बिहार में बाढ़ : पटना में खतरे के निशान से उपर बह रही गंगा, भागलपुर में भी बेतहाशा वृद्धि

बिहार के कई जिले में बाढ़ तांडव मचा रहा है। सूबे के कई जिले में गंगा समेत कई नदियां खतरे के निशान से उपर बह रही है। गांव के गांव डूब गये हैं। वहीं गंगा का जलस्तर में भी काफी वृद्धि हो रही है। पिछले 48 घंटों के अंदर बक्सर से लेकर कहलगांव तक 3 से 12 सेमी की वृद्धि दर्ज की गई है।

खतरे के निशान के नजदीक पटना में गंगा

राजधानी पटना में गंगा नदी का जलस्तर खतरे के निशान के बेहद नजदीक पहुंच गया है। शुक्रवार को इसका जलस्तर गांधी घाट पर 48.12 मीटर था. यह खतरे के निशान से 48 सेंटीमीटर नीचे था. हालांकि दीघा घाट पर गंगा का जलस्तर 49.33 मीटर था. यह खतरे के निशान से एक मीटर 22 सेंटीमीटर नीचे था. इसके साथ ही कहलगांव में गंगा नदी खतरे के निशान से नौ सेंटीमीटर ऊपर बह रही थी. हाथीदह, मुंगेर और भागलपुर में नदी के जलस्तर में बढ़ोतरी का रुख है।

भागलपुर गंगा में लगातार वृद्धि

भागलपुर में गंगा का जलस्तर हर तीन घंटे में एक सेमी बढ़ता जा रहा है. शुक्रवार को बीते 24 घंटे के अंदर यहां के जलस्तर में 25 प्रतिशत की बढोत्तरी दर्ज की गई है.केंद्रीय जल आयोग के अनुमान के अनुसार, अगले 24 घंटे के अंदर यह और तेजी से बढ़ेगी. शनिवार शाम 4 बजे तक गंगा का जलस्तर यहां 32.85 सेमी पहुंचने का अनुमान है